भारत को उभरती वैश्विक अर्थव्यवस्था के केंद्र में रखेगा : स्मृति ईरानी

भारत को उभरती वैश्विक अर्थव्यवस्था के केंद्र में रखेगा : स्मृति ईरानी

नई दिल्ली : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा है कि बजट 2022-23 में मल्टी-मोडल इंफ्रा और निवेश के नए अवसरों पर जोर रहा। ये भारत को उभरती वैश्विक अर्थव्यवस्था के केंद्र में रखेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बजट में वर्णित मिशन पोषण 2.0 और सक्षम आंगनवाड़ी, मिशन शक्ति और मिशन वात्सल्य देश की महिलाओं और बच्चों के कल्याण और सुरक्षा और सुरक्षा में एक परिवर्तनकारी बदलाव की शुरूआत करेंगे। सक्षम आंगनवाड़ी का उद्देश्य आंगनवाड़ी के बुनियादी ढांचे को उन्नत करना है, मिशन पोषण 2.0 पोषण सेवा वितरण की पारदर्शी अंतिम मील वास्तविक समय ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करेगा और पोषण संबंधी मानदंडों को मजबूत करेगा, जिससे कुपोषण मुक्त भारत के संकल्प को मजबूत किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि बजट में घोषित ‘संबल’ और ‘समर्थ’ मिशन शक्ति के दो घटक हैं। जहां ‘संबल’ का उद्देश्य महिलाओं की सुरक्षा और सुरक्षा को मजबूत करना है, वहीं ‘समर्थ’ महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित है। मंत्री ने जोर देकर कहा कि यह मिशन महिलाओं के समग्र कल्याण और विकास को सुनिश्चित करेगा।

केंद्र सरकार हर बच्चे के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल बचपन सुनिश्चित करने के लिए, मिशन वात्सल्य के माध्यम से भारत सरकार सेवा वितरण संरचनाओं, संस्थागत देखभाल और समुदाय-आधारित देखभाल को प्रोत्साहित करके एक संवेदनशील, सहायक और सिंक्रनाइज पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।

स्मृति ईरानी ने कहा कि 60 वर्ष की आयु वाले माता-पिता व अभिभावकों के जीवनकाल के दौरान दिव्यांग आश्रितों को वार्षिकी और एकमुश्त राशि के भुगतान की अनुमति देने का प्रावधान दिव्यांगों को आपात स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

आम बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार महिलाओं को सशक्त करने और विकास प्रदान करने के लिए 3 योजनाएं शुरू की हैं। वित्त मंत्री ने कहा, हमारी सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है।

उन्होंने कहा कि ये बजट महिलाओं, किसानों और युवाओं का बजट है। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट अमृत काल के अगले 25 सालों का ब्लू प्रिंट है। नारी सशक्तिकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। महिलाओं के लिए तीन नई योजनाएं शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने लाभ प्रदान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है। दो लाख आंगनवाड़ी को सक्षम आंगनवाड़ी में अपग्रेड किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा, महिलाओं और बच्चों के एकीकृत विकास के लिए तीन योजनाएं शुरू की गईं हैं। बाल स्वास्थ्य में सुधार के लिए दो लाख आंगनबाड़ियों को बेहतर बनाया जाएगा। मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग के लिए राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website