सीरिया में विस्थापित लोगों की मदद करेगा संयुक्त राष्ट्र

सीरिया में विस्थापित लोगों की मदद करेगा संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र : अमेरिका और उसके सहयोगी उत्तरी सीरिया की बस्तियों में गंभीर सर्दियों के मौसम से पीड़ित 10 लाख से ज्यादा विस्थापित लोगों की मदद कर रहे हैं। ये जानकारी मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओसीएचए के हवाले से कहा कि पूरे उत्तर में बर्फबारी, बारिश और कड़ाके की सर्दी के मौसम से बड़े पैमाने पर विस्थापन और आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों का दुख और बढ़ा रहा है।

उत्तर-पश्चिम में 1,400 से अधिक शिविरों और अन्य अनौपचारिक बस्तियों में रहने वाले लगभग 17 लाख विस्थापित लोग भीषण मौसम से सबसे अधिक पीड़ित हैं।

कार्यालय ने कहा कि मंगलवार से भारी बर्फबारी ने 85 स्थलों पर एक लाख से अधिक विस्थापित लोगों को प्रभावित किया है।

अब तक 1,000 से अधिक टेंट क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए है्ं। भारी बर्फ गिरने से टेंट की छतें खराब हो रही हैं, जिससे महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग ठंड की चपेट में आ गए हैं।

ओसीएचए ने कहा कि इस तरह की दुर्घटना में एक बच्चे की मौत हो गई और मां गंभीर रूप से घायल हो गई।

इसमें कहा गया कि भारी बारिश ने 150,000 से अधिक लोगों की मेजबानी करने वाली सैकड़ों अन्य साइटों में दुख का कारण बना दिया है।

सबसे अधिक दबाव वाली जरूरतों में विस्थापन स्थलों तक पहुंच मार्ग खोलना, लोगों को सुरक्षित आश्रयों में स्थानांतरित करना, नष्ट हुए तंबुओं को बदलना और भोजन और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान करना शामिल है।

नए हमले से पहले सर्दियों की प्रतिक्रिया की तैयारी में, संयुक्त राष्ट्र ने 22 लाख लोगों की पहचान की जिन्हें शीतकालीन सहायता की आवश्यकता है।

ओसीएचए ने कहा, लेकिन संसाधनों की कमी का मतलब है कि आधे लोगों को ही राहत मिली है।

कार्यालय ने कहा कि विश्व संगठन उत्तर पश्चिमी सीरिया और पूरे देश में लाखों कमजोर लोगों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए निरंतर समर्थन का आग्रह करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website