टीटीपी द्वारा युद्धविराम वापस लेने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ बातचीत की

टीटीपी द्वारा युद्धविराम वापस लेने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ बातचीत की

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान मुतक्की के साथ बातचीत करने के लिए काबुल में है, क्योंकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने अपने महीने भर के संघर्ष विराम को वापस ले लिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खार मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा पर काबुल पहुंचीं, इस दौरान उन्होंने आमिर खान मुतक्की के साथ द्विपक्षीय महत्व के मामलों पर चर्चा की, जिसमें दोनों सरकारों के बीच राजनीतिक परामर्श पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी ने द न्यूज को बताया, “हिना खार निश्चित रूप से अफगानिस्तान से पाकिस्तान सुरक्षा बलों पर हमलों के बारे में चिंताओं से अवगत कराएंगी, बढ़ते व्यापार के मद्देनजर व्यापार मामलों से लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करेगी। अफगान पक्ष में बेहतर निकासी प्रक्रिया और सुविधाएं और अंत में अफगान पक्ष को पाकिस्तान की मानवीय सहायता का आश्वासन देना है।”

युद्धविराम की समाप्ति की घोषणा करते हुए, टीटीपी नेतृत्व ने खैबर पख्तूनख्वा के लक्की मरवत जिले में अपने लड़ाकों के खिलाफ नए सैन्य अभियान को एक कारण के रूप में उद्धृत किया।

द न्यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी आतंकवादी केपी के दक्षिणी हिस्सों और विशेष रूप से दक्षिण वजीरिस्तान, उत्तरी वजीरिस्तान, बन्नू, लक्की मरवत, टैंक और डेरा इस्माइल खान में सक्रिय हो गए थे।

पुलिस पर उग्रवादियों के लगातार हमले और उनके खिलाफ शुरू किए गए अभियान के कारण सरकार को सोमवार को लक्की मरवत जिले में पोलियो अभियान स्थगित करना पड़ा।

वर्षो से चल रहे सशस्त्र संघर्ष का सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने के लिए अफगानिस्तान में तालिबान नेताओं के साथ कई दौर की वार्ता हुई।

धार्मिक नेताओं और आदिवासी नेताओं को भी शामिल किया गया और पाकिस्तानी तालिबान को उनकी मांगों को नरम करने के लिए मनाने के लिए काबुल भेजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website