जर्मनी ने हिज्बुल्लाह से जुड़े तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

जर्मनी ने हिज्बुल्लाह से जुड़े तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगाया

बर्लिन, | जर्मन आंतरिक मंत्री होस्र्ट सीहोफर ने जर्मनी में लेबनानी शिया आंदोलन हिज्बुल्लाह की परियोजनाओं के लिए धन एकत्र करने वाले तीन संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि जर्मन लेबनानी परिवार, पीपल फॉर पीपल और गिव पीस पर प्रतिबंध 15 अप्रैल को पहले ही घोषित कर दिया गया था।

डीपीए ने बताया कि छापे मारे गए और ब्रेमेन, हेस्से, हैम्बर्ग, लोअर सैक्सोनी, नॉर्थ राइन वेस्टफेलिया, श्लेस्विग होल्स्टिन और राइनलैंड पैलेटिनेट में कार्यालयों की तलाशी ली गई।

सीहोफर के प्रवक्ता ने ट्विटर पर उनके हवाले से कहा, ” आतंकवाद का समर्थन करने वाले जर्मनी में सुरक्षित नहीं रहेंगे।”

मंत्री जो वर्तमान में कोविड से संक्रमित होने के बाद घर पर हैं, कहा कि उनके समर्थक चाहे जिस भी वेश में दिखाई दें, उन्हें हमारे देश में पीछे हटने की जगह नहीं मिलेगी।

कहा जाता है कि तीन प्रतिबंधित समूहों ने हिज्बुल्लाह ‘शहीद परिवारों’ के लिए दान एकत्र किया और प्रायोजन की व्यवस्था की।

मंत्रालय ने कहा कि संगठनों का उद्देश्य इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह की लड़ाई को बढ़ावा देना था, जो अंतरराष्ट्रीय समझ के विचार के खिलाफ है।

यह निश्चितता कि शोक संतप्त लोगों को उनकी मृत्यु की स्थिति में वित्तीय सहायता प्राप्त होगी, इजराइल के खिलाफ लड़ाई में भाग लेने के लिए हिज्बुल्लाह युवा समर्थकों बढ़ावा देता है।

पिछले साल मार्च में जर्मनी ने अपने यहां पर हिज्बुल्लाह की गतिविधि पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जर्मनी की घरेलू खुफिया एजेंसी का अनुमान है कि इस समय देश में हिज्बुल्लाह के लगभग 1,050 सदस्य और समर्थक हैं।

सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, वे जर्मनी में एक आधिकारिक संगठन को शामिल नहीं करते हैं, लेकिन अनौपचारिक रूप से काम करते हैं, अन्य गतिविधियों के बीच धन उगाहते हैं।

English Website