दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने वैक्सीन की अफवाहों पर दी चेतावनी

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने वैक्सीन की अफवाहों पर दी चेतावनी

दुबई, | दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने भारतीय प्रवासियों को एक व्हाट्सएप संदेश के खिलाफ चेतावनी दी है, जिसे यह कहते हुए प्रसारित किया जा रहा है कि मिशन उन लोगों से आवेदन मांग रहा है जो यूएई में अपने माता-पिता को कोविड के खिलाफ टीकाकरण के लिए वीजा देना चाहते हैं।

गल्फ न्यूज द्वारा वायरल हुए संदेश की पुष्टि के लिए उससे संपर्क करने के बाद मिशन की सलाह आई।

इस संदेश में वाणिज्य दूतावास की ऑनलाइन हेल्पलाइन सेवा से जुड़ा एक लिंक था, उसमें कहा गया था “लेडीज और जेंटलमैन, यह लिंक भारत के महावाणिज्य दूतावास दुबई के लिए है। हमने कुछ दिनों पहले हमारे माता-पिता जो विजिट वीजा पर हैं उनके लिए वैक्सीन की व्यवस्था करने के बारे में बात की थी।”

” अगर हमारे पास पर्याप्त संख्या में लोग अनुरोध कर रहे हैं, तो हम वरिष्ठ नागरिकों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था के लिए सरकार से संपर्क कर सकते हैं जो यहां विजिट वीजा पर हैं। तो कृपया अपने संदेश भेजें .. और विवरण टाइप करें और शायद हमारे माता-पिता के पास एक या दो शॉट होंगे! “

वाणिज्य दूतावास के एक प्रवक्ता ने संदेश को अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया और प्रवासियों से इस तरह के संदेश पर विश्वास नहीं करने का अनुरोध किया।

अधिकारी ने आगाह किया, “हमें यहां स्थानीय अधिकारियों से ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है। वर्तमान में, मान्य अमीरात आईडी रखने वाले केवल संयुक्त अरब अमीरात के निवासी ही टीकाकरण के लिए पात्र हैं। लोगों को ऐसी सूचनाओं पर विश्वास नहीं करना चाहिए और ऐसी कहानियों को दूसरों को भेजने से बचना चाहिए।”

दुबई निवासी रिहाना जे ने कहा कि उन्हें यह संदेश एक व्हाट्सएप ग्रुप में फॉरवर्ड किया गया है।

“मैंने इसे अपने पति को दे दिया क्योंकि हम अपने ससुर का टीकाकरण कराने की कोशिश कर रहे थे। वह एक यात्रा वीजा पर आये थे और भारत में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के कारण हमने उसे वापस नहीं भेजा।”

कुछ अन्य निवासी, जिनके बुजुर्ग माता-पिता संयुक्त अरब अमीरात में विजिट वीजा पर हैं, ने भी कहा कि वे अपने माता-पिता का टीकाकरण कराने के लिए बेताब थे।

रोशनी रॉय, जिनके माता-पिता दुबई में विजिट वीजा पर हैं, ने कहा “मैं माता-पिता के लिए डीएच 20,000 की वेतन आवश्यकता के कारण निवास वीजा प्रायोजित करने में सक्षम नहीं हूं। मैं बेसब्री से इंतजार कर रही हूं कि अधिकारी कब बुजुर्ग विजिट वीजा धारकों के लिए खुला टीकाकरण करने की अनुमति देंगे।”

English Website