ईरान ने सऊदी के साथ सीधी बातचीत की पुष्टि की

ईरान ने सऊदी के साथ सीधी बातचीत की पुष्टि की

तेहरान, | ईरानी अधिकारियों ने उन रिपोटरें की पुष्टि की है जिसमें सोमवार को सऊदी अरब के साथ सीधी बातचीत हुई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादे ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “बातचीत हुई है और वे द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में हैं।”

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि परिणामों के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी, लेकिन “यह सर्वविदित है कि हमने सऊदी के साथ किसी भी रूप में और किसी भी स्तर पर बातचीत का हमेशा स्वागत किया है ।”

मीडिया रिपोटरें के अनुसार, सऊदी और ईरानी अधिकारियों ने हाल के हफ्तों में इराक में कम से कम दो बार मुलाकात की है।

तेहरान ने पहले बैठकों की पुष्टि नहीं की थी लेकिन इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह ने कहा कि उनके देश ने दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच कई दौर की बातचीत की मेजबानी की है।

सुन्नी सऊदी अरब और शिया ईरान एक दूसरे को कट्टर दुश्मन मानते हैं और इस क्षेत्र में आर्थिक और राजनीतिक प्रधानता के लिए दशकों से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

दोनों देशों ने 2016 में राजनयिक संबंधों को तोड़ दिया और वर्तमान में यमन सहित कई प्रॉक्सी संघर्षों का सामना कर रहे हैं।

सऊदी अरब ईरान से जुड़े हुती विद्रोहियों के खिलाफ अपनी लड़ाई में यमनी सरकार का समर्थन करने वाले एक सैन्य गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है।

हालांकि, सऊदी और ईरानी अधिकारियों ने हाल ही में अपना रुख नरम किया है और कहा कि वे सुलह के लिए तैयार हैं।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राज्य टेलीविजन को बताया कि तेहरान ने नकारात्मक व्यवहार को समाप्त कर दिया तो रियाद ईरान के साथ सकारात्मक और विशेष संबंध चाहता है।

ईरान ने कहा पिछले वर्षों की तुलना में एक चिह्न्ति परिवर्तन में, देशों के बीच मतभेदों को हल करने के लिए रचनात्मक बातचीत की उम्मीद की थी।

English Website