अफगानिस्तान में 15 लोग मरे, तालिबान ने ईद पर संघर्ष विराम की घोषणा की

अफगानिस्तान में 15 लोग मरे, तालिबान ने ईद पर संघर्ष विराम की घोषणा की

काबुल, | अफगानिस्तान में सोमवार को कम से कम 15 नागरिकों की हत्या हो जाने के बाद उसी दिन तालिबान आतंकवादियों ने आगामी ईद अल फितर छुट्टियों के लिए देशव्यापी तीन दिवसीय युद्ध विराम की घोषणा की। डीपीए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक छुट्टियों की शुरूआत या तो बुधवार या गुरुवार को होने वाली है, जो कि अमावस्या को देखने के आधार पर होती है, लेकिन ताजा हिंसा को लेकर अधिकारियों ने तालिबान को दोषी ठहराया।

तालिबान लड़ाकों को सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों का दौरा करने या इस्लामवादियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में ‘दुश्मन कर्मियों’ को आने पर रोक है।

काबुल में सरकार की प्रतिक्रिया अभी भी लंबित है।

तालिबान ने अतीत में रमजान के अंत को चिह्न्ति करने के लिए संघर्ष विराम की घोषणा की है।

1 मई से अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं, जिसपर अंतरराष्ट्रीय सैनिकों ने आधिकारिक तौर पर अपनी वापसी शुरू की थी।

प्रक्रिया 11 सितंबर तक पूरी होने वाली है।

आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि खतरों को उजागर करते हुए, दक्षिण में, जाबुल प्रांत में एक यात्री बस में सड़क के किनारे बम गिरने से कम से कम 11 नागरिकों की मौत हो गई।

विस्फोट में 28 अन्य यात्री घायल हो गए, यह हादसा आधी रात के आसपास हुआ।

इस बीच, एक प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता और एक स्थानीय राजनीतिज्ञ के अनुसार, परवन प्रांत में, एक विस्फोट में दो लोग मारे गए थे, जिसमें 25 यात्री सवार थे।

बमबारी में लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए।

फराह प्रांत में, आतंकवादियों ने प्रांतीय शहर के केंद्र से कुछ किमी दूर एक सेना की चौकी के पास एक विस्फोटक से भरे बख्तरबंद वाहन में विस्फोट किया, इसकी पुष्टि अधिकारियों ने की।

आकस्मिक आंकड़ों के बारे में परस्पर विरोधी रिपोर्टें थीं।

प्रांतीय गवर्नर ताज मोहम्मद जाहिद ने डीपीए को बताया कि एक चौकी में दो सैनिक मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए।

हालांकि, प्रांतीय पार्षद शाह महमूद नईमी ने कहा कि छह सैनिकों के शव मलबे के नीचे पाए गए और चार अन्य को बंदी बना लिया गया है और बाकी बल के सदस्यों के भाग्य स्पष्ट नहीं हैं।

सरकारी अधिकारियों ने घटनाओं के लिए तालिबान को दोषी ठहराया है।

English Website