डैंड्रफ को खत्म कर बालों को शाइनी बनाएंगे मटर से बने हेयर मास्क

डैंड्रफ को खत्म कर बालों को शाइनी बनाएंगे मटर से बने हेयर मास्क

सर्दियों के मौसम में रंग-बिरंगी सब्जियों के साथ हरे मटर को काफी पसंद किया जाता है। स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी हरा मटर काफी फायदेमंद है। यही नहीं मटर बालों को भी खूबसूरत और मजबूत बनाता है। जी हां, मटर से बने हेयर मास्क से आप नेचुरल तरीके से बालों को चमकदार बना सकते हैं। बालों को स्ट्रान्ग बनाने के साथ-साथ मटर रूसी को खत्म कर बालों को साफ रखता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं मटर से बने होममेड हेयर मास्क के बारे में और उसे इस्तेमाल करने का तरीका।

मटर और बादाम
1 कप मटर को पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब 1/2 कप को पीसकर उसके पेस्ट तैयार करें। एक अलग बर्तन में मटर, बादाम का पेस्ट डालें और उसमें 1/2 कप और नींबू के रस के 2 चम्मच डालकर अच्छे से मिलाएं।

कैसे करें इस्तेमाल
अब तैयार किए गए इस हेयर मास्क को स्कैल्प से लेकर बालों के छोर पर लगाएं। 30 मिनट बाद जब हेयर मास्क सूख जाए तो बालों को पानी से धो लें। मदर और बादाम से बना यह हेयर मास्क स्प्लिटएंडस की प्राॅब्लम को दूर कर बालों को शाइनी बनाता है।

मटर और दही
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 कप मटर को पीसकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में 1/2 कप दही डालकर अच्छे से मिक्स करें। बालों पर लगाने के लिए हेयर मास्क तैयार है।

कैसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले बालों को दो भागों में बांट लें। मटर और दही से बने इस हेयर मास्क को स्कैल्प से लेकर बालों के छोर तक लगाएं। अब 30 मिनट तक बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। इसके बाद बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्क जरूर लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा।

हेयर मास्क के अलावा मटर से बना फेस पैक त्वचा को अंदर से साफ कर रूखेपन को ग्लोइंग स्किन में बदलता है और नमी को बरकरार रखता है। इसके साथ ही चेहरे की डलनेस और मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है।

कैसे करें इस्तेमाल
इस फेसपैक को लगाने के लिए चेहरे को क्लीन्ज़र या कच्चे दूध से साफ कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़े दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

हरा मटर और पपीता
इसके लिए 1 कप मटर और 1 कप कटे हुए पपीते का पेस्ट बना लें। अब उसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच चंदन पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website