जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने को इराक ने मांगी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने को इराक ने मांगी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद

बगदाद: इराकी पर्यावरण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में मदद करने का आग्रह किया है। पर्यावरण मंत्री जसीम अल-फलाही ने बुधवार को आईएनए के हवाले से कहा, “पिछले दशकों के दौरान इराकी लोग कठिन राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियों से गुजरे हैं। अब जलवायु परिवर्तन के चलते चुनौतियां इन परेशानियों को बढ़ा रही है।”

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-फलाही ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय समर्थन से इराक को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने में आर्थिक परिवर्तन के संदर्भ में मदद मिलेगी।

इससे पहले बुधवार को, संयुक्त राष्ट्र ने इराक में जलवायु कार्रवाई परियोजना शुरू की। इसके तहत कनाडा और ब्रिटेन जलवायु परिवर्तन के अनुकूल इराकी प्रयासों का समर्थन करने और इराकी सरकार को पेरिस समझौते के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आईएनए ने बताया कि जलवायु कार्रवाई परियोजना इराक में सूखे की तैयारी, जल संसाधन प्रबंधन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास पर केंद्रित है।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के अनुसार, इराक जलवायु परिवर्तन के मामले में दुनिया का पांचवां सबसे कमजोर देश है।

पिछले साल की रिकॉर्ड कम बारिश और इस साल की धूल भरी आंधी के कारण इराक में पानी की कमी, मरुस्थलीकरण और मिट्टी का कटाव हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website