आंध्रा के मुख्यमंत्री ने जावड़ेकर से रायलसीमा लिफ्ट योजना पर्यावरण को मंजूरी देने का अनुरोध किया

आंध्रा के मुख्यमंत्री ने जावड़ेकर से रायलसीमा लिफ्ट योजना पर्यावरण को मंजूरी देने का अनुरोध किया

अमरावती,| आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को प्रस्तावित रायलसीमा लिफ्ट योजना (आरएलएस) के लिए जल्द से जल्द पर्यावरण मंजूरी देने के लिए पत्र लिखा। रेड्डी ने जावड़ेकर से कहा, “यह अनुरोध किया जाता है कि आपका अच्छा कार्यालय प्रस्तावित रायलसीमा लिफ्ट योजना के लिए जल्द से जल्द पर्यावरण मंजूरी जारी करने के लिए आवश्यक निर्देश दें ताकि योजना को शुरू और पूरा किया जा सके।”

उन्होंने कहा कि इस योजना में भूमि अधिग्रहण, वन या वन्यजीव अभयारण्य शामिल नहीं है, और यह किसी भी पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र से लगभग 10 किमी दूर स्थित है।

वर्तमान में, आरएलएस पर्यावरण मंजूरी आवेदन पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की पर्यावरण मूल्यांकन समिति के पास है, जिसकी बुधवार को फिर से बैठक होने वाली है।

रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना के ‘सनकी’ रवैये के मद्देनजर योजना में किसी भी तरह की देरी से उनके राज्य के हितों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

गैलेरू नगरी सुजाला श्रावंथी परियोजना और चेन्नई को पीने का पानी 800 फीट से अधिक के स्तर से, रेड्डी ने कहा कि मौजूदा परि²श्य को देखते हुए, आंध्र प्रदेश के पास मौजूदा परियोजनाओं तेलुगु गंगा परियोजना, श्रीशैलम दाहिनी शाखा नहर के लिए प्रति दिन 3 टीएमसी (हजार मिलियन क्यूबिक फीट) पानी के पूरक के लिए रायलसीमा लिफ्ट योजना के लिए जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

रेड्डी के अनुसार, तेलंगाना मानदंडों और प्रोटोकॉल की घोर अवहेलना के साथ पानी खींच रहा है, जिससे आंध्र प्रदेश को आरएलएस को जल्द से जल्द शुरू करने और पूरा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, “कृष्णा नदी के किनारे दोनों राज्यों के साझा जलाशयों से बिजली पैदा करने में तेलंगाना के सनकी रवैये को आपके ध्यान में लाना उचित है। इसलिए, यह एकतरफा रूप से कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड के सभी परिचालन प्रोटोकॉल, समझौतों और निदेशरें का उल्लंघन कर रहा है। (केआरएमबी) आंध्र प्रदेश के आवंटित पानी के उपयोग के अधिकार से वंचित कर रहा है।”

मुख्यमंत्री ने शिकायत की कि तेलंगाना ने 1 जून, 2021 को शुरू हुए जल वर्ष के पहले दिन से ही श्रीशैलम जलाशय के पानी का उपयोग बिजली उत्पादन के लिए शुरू कर दिया था, भले ही वर्तमान जलाशय का स्तर 834 प्लस फीट के स्तर से नीचे है, जो कि बिजली उत्पादन के लिए न्यूनतम ड्रा डाउन स्तर है। ।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि तेलंगाना केआरएमबी से पहले कोई मांगपत्र उठाए बिना एकतरफा इन कार्यों का सहारा ले रहा है। यहां तक कि नागार्जुन सागर परियोजना और कृष्णा डेल्टा सिस्टम के तहत सिंचाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ध्यान दिया जा सकता है कि बिजली उत्पादन केवल सिंचाई की जरूरतों के लिए आकस्मिक है।

अपनी बिजली उत्पादन गतिविधियों के साथ, रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना श्रीशैलम जलाशय में जल स्तर के निर्माण की अनुमति नहीं दे रहा है, जिससे उसने जून से 26 टीएमसी प्रवाह में से 19 टीएमसी को छीन लिया, जिससे 796 फीट पर ही पानी आ गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे पहले के पत्र में यह आपके संज्ञान में लाया गया है कि जब तक 854 फीट से अधिक के स्तर तक नहीं पहुंच जाता है, तब तक पोथिरेड्डीपाडु से गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से पानी नहीं खींचा जा सकता है ताकि लंबे समय से सूखा प्रवण रायलसीमा क्षेत्र, नेल्लोर और प्रकाशम की पीने और सिंचाई की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

रेड्डी ने कहा कि तेलंगाना की कथित अनधिकृत सिंचाई परियोजनाओं जैसे पलामुरु रंगारेड्डी एलआईएस और डिंडी एलआईएस का निर्माण पर्यावरण मंजूरी के बिना 800 फीट के स्तर पर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से जलाशयों का स्तर 854 प्लस फीट से ऊपर उठना मुश्किल हो जाएगा, जिससे आंध्र प्रदेश को पानी के आवंटित हिस्से से वंचित होना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website