संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का सभी देशों से आग्रह, नए कोयला बिजली संयंत्रों का निर्माण रोकें

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का सभी देशों से आग्रह, नए कोयला बिजली संयंत्रों का निर्माण रोकें

संयुक्त राष्ट्र, | संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शनिवार को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन 2020 के अपने संदेश में सभी देशों से नए कोयला बिजली संयंत्रों का निर्माण बंद करने का आह्वान किया है। महासचिव ने कहा, “2050 तक कार्बन न्यूट्रिलिटी तक पहुंचने के लिए मैं सभी देशों से नए कोयला बिजली संयंत्रों का निर्माण बंद करने और इसके भागीदारों के लिए वित्तपोषण बंद करने की अपील करता हूं। देशों को जीवाश्म ईंधन पर सब्सिडी खत्म करनी चाहिए। कोविड-19 संकट पर हमारी प्रतिक्रिया को पेरिस समझौते और सतत विकास लक्ष्यों के साथ जोड़ा जाना चाहिए।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने कहा कि कोविड-19 रिकवरी के लिए प्रयास किये जाने चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, “ग्रीन क्लाइमेट पर आधारित अर्थव्यवस्था से रोजगार सृजन भी होगा, जो असमानता को कम करेगा और कई एशियाई शहरों को प्रभावित करने वाले वायु प्रदूषण को कम करेगा। मैं चीन, जापान और कोरिया गणराज्य के हालिया फैसलों की सराहना करता हूं, जिसमें शून्य उत्सर्जन की बात कही गई है।”

बता दें कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) एक क्षेत्रीय फोरम है, जो पूर्वी एशियाई, दक्षिण पूर्व एशियाई, दक्षिण एशियाई और महासागर क्षेत्रों में 16 देशों के नेताओं द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। बाद में इसमें अमेरिका, रूस आदि भी जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website