यूक्रेन ने यूरोप में 620 रूसी जासूसों के सक्रिय होने का किया ‘खुलासा’

यूक्रेन ने यूरोप में 620 रूसी जासूसों के सक्रिय होने का किया ‘खुलासा’

कीव : यूक्रेन में रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय ने यूरोप में रूस की ओर से आपराधिक गतिविधियों में शामिल रूसी एफएसबी अधिकारियों की एक सूची प्राप्त की है। उक्रेइंस्का प्रावदा ने बताया, यूक्रेन के मुख्य खुफिया निदेशालय ने कहा कि सूची में 620 एफएसबी अधिकारी शामिल हैं। इंटेल ने रूसी जासूसों के नाम उनके काम की जगह, पंजीकृत पता और पासपोर्ट डेटा के साथ-साथ उनकी कारों के मॉडल और पंजीकरण प्लेट का खुलासा किया है।

जासूसों की पूरी सूची यूक्रेन के मुख्य खुफिया निदेशालय की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

इससे पहले, बीबीसी के मुताबिक, यूक्रेन ने कहा कि वह मार्गो पर रूसी ‘उकसाने’ की चेतावनी के कारण सोमवार को अपने शहरों से मानवीय गलियारे नहीं खोलेगा।

नागरिकों को रूसी सेना से घिरे कुछ शहरों को छोड़ने की अनुमति देने के लिए गलियारों की स्थापना की गई थी।

यूक्रेन की उपप्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा, “यूक्रेन की सोमवार को घेराबंदी के तहत शहरों से नागरिकों को निकालने के लिए कोई मानवीय गलियारा खोलने की कोई योजना नहीं है।”

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वीरेशचुक ने कहा कि खुफिया रिपोर्टों में मार्गो पर संभावित रूसी ‘उकसाने’ की चेतावनी के कारण निर्णय लिया गया है।

मारियुपोल, सुमी और राजधानी कीव के बाहर के कस्बों और गांवों से सुरक्षित गलियारे स्थापित किए गए हैं, जो इस समय रूसी सेनाओं से लगभग घिरे हुए हैं।

इस बीच, मारियुपोल के मेयर ने कहा है कि घिरा हुआ बंदरगाह शहर तबाही के कगार पर है और इसे पूरी तरह से खाली कर दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website