सिर न ढकने पर महिलाओं पर कार्रवाई कर रहा ईरान : संयुक्त राष्ट्र

सिर न ढकने पर महिलाओं पर कार्रवाई कर रहा ईरान : संयुक्त राष्ट्र

 ईरान में सिर ढकने के नियमों का पालन न करने पर कई महिलाओं और लड़कियों को हिरासत में लिया गया है और सिर ढकने का नियम लागू न करने पर सैकड़ों व्यवसाय बंद कर दिए गए। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार अधिकारियों ने शुक्रवार को जिनेवा में दी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने कहा कि देश की नैतिकता पुलिस ने कुछ सप्ताह पहले मामले मेें कड़ी जांच की घोषणा की थी।

2022 की शरद ऋतु में चले विरोध प्रदर्शन के बाद महिलाओं द्वारा नियमों की अनदेखी करना शुरू करने के बाद यह एक सख्त कदम प्रतीत होता है।

तुर्क ने सिर को ढकने के नियमों का पालन करने में विफल रहने पर 10 साल की जेल की सजा के साथ-साथ कोड़े मारने की सजा देने के प्रस्तावित कानून की आलोचना की। उन्होंने तेहरान से लिंग आधारित भेदभाव और हिंसा को खत्म करने का आह्वान किया।

तुर्क ने 33 वर्षीय रैपर तुमाज सालेही को मौत की सजा दिए जाने की भी आलोचना की। सालेही के गीतों ने देश में राजनीतिक उत्पीड़न का विरोध किया था। 2022 के प्रदर्शनों के दौरान वह एक प्रमुख आवाज थे।

तुर्क के कार्यालय के अनुसार, युवा कुर्द महिला महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने पर नौ लोगों को फांसी दी गई। महसा को ईरान की नैतिकता पुलिस ने सिर ठीक से न ढकने के आरोप में हिरासत में लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website