यूएस एफडीए ने भारतीय-अमेरिकी कंपनी की ओर से विकसित दवा को दी मंजूरी

यूएस एफडीए ने भारतीय-अमेरिकी कंपनी की ओर से विकसित दवा को दी मंजूरी

वाशिंगटन, | अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने वर्जीनिया स्थित सरफेज फार्मास्युटिकल्स द्वारा निर्मित एक दवा को मंजूरी दे दी है, जिसका स्वामित्व भारतीय-अमेरिकी सलीम शाह के पास है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है।

अमेरिकन बाजार मीडिया आउटलेट ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि कंपनी के अनुसार, सोअंज-एक्सआर नामक दवा हार्ट फेलियर से पीड़ित लोगों के लिए एक नया उपचार विकल्प प्रदान करती है, जो लूप मूत्रवर्धक चिकित्सा के बावजूद लगातार एडिमा, निचले अंगों और पेट में सूजन का अनुभव करते हैं। इसके साथ ही यह दवा क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों के लिए भी काम आती है।

सोमवार को समाचार आउटलेट से बात करते हुए, शाह ने कहा कि दवा कुछ महीनों में बाजार में आ जाएगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा 2019 में इसकी मंजूरी के लिए आवेदन करने के बाद अब 17 जून को इसे एफडीए की मंजूरी मिली है।

पिछले साल इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हुआ था।

वर्जीनिया के विएना में रहने वाले शाह ने अमेरिकन बाजार को बताया, कि सोआंज को विशेष रूप से हार्ट फेलियर के रोगियों में अत्यधिक पेशाब की दिक्कत को कम करने के लिए तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि इनमें से कई रोगियों के लिए, जो 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं, उन्हें अब एफडीए द्वारा अनुमोदित नए उपचार विकल्प से जबरदस्त लाभ मिल सकेगा।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हार्ट फेलियर या दिल की विफलता देश की आबादी का लगभग 1.8 प्रतिशत या लगभग 57 लाख अमेरिकियों को प्रभावित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website