अमेरिका ने यूक्रेन को नई लंबी दूरी की मिसाइलें सौंपी : पेंटागन

अमेरिका ने यूक्रेन को नई लंबी दूरी की मिसाइलें सौंपी : पेंटागन

पेंटागन ने बताया कि अमेरिका ने डिलीवरी पर गुप्त हस्ताक्षर मिलने के बाद यूक्रेन को एक नई लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली भेजी।

हथियार मार्च में अमेरिका द्वारा यूक्रेन के लिए घोषित आपातकालीन सैन्य पैकेज का हिस्सा थे, लेकिन उनके अनुरोध पर यूक्रेन के लिए परिचालन सुरक्षा बनाए रखने के लिए उन्हें स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध नहीं किया गया था।

पेंटागन ने बुधवार को कहा कि रूस द्वारा उत्तर कोरिया से बैलिस्टिक मिसाइलें खरीदने और उन्हें यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल करने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी टीम को डिलीवरी करने का निर्देश दिया था।

एटीएसीएमएस के नाम से जाना जाने वाला आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम यूक्रेन को कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों में कहीं भी रूस को सुरक्षित पनाहगाह देने से इनकार करने में यूक्रेन की मदद करेगा।

कई अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स ने अमेरिकी सरकार के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि मिसाइलें पिछले हफ्ते आईं और पहले ही इस्तेमाल की जा चुकी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस की मंजूरी के बाद बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा घोषित सैन्य पैकेज में आगे एटीएसीएमएस मिसाइलों को भी शामिल किया जाना है।

पेंटागन ने बुधवार को स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया कि आपूर्ति की गई एटीएसीएमएस मिसाइलें लगभग 300 किलोमीटर की रेंज वाली मॉडल थीं या कम रेंज वाली थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website