यूएई के जहाज के संभावित अपहरण की कोशिश नाकाम : रिपोर्ट

यूएई के जहाज के संभावित अपहरण की कोशिश नाकाम : रिपोर्ट


मस्कट,
| ब्रिटेन की एक समुद्री सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि पनामा-ध्वज वाले एमवी डामर प्रिंसेस के संभावित अपहरण की कोशिश उस समय विफल हो गई, जब ओमान की खाड़ी में जहाज पर सवार होने और जब्त करने वाले लोगों ने जहाज छोड़ दिया था। अधिकारियों ने कहा कि बोर्ड पर शेष सभी लोग सुरक्षित हैं। हालांकि, बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया को इस बारे में और कोई जानकारी नहीं दी गई है।

बिटुमेन से लदे टैंकर को मंगलवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के भीड़भाड़ वाले रास्ते में जाते हुए जब्त कर लिया गया। यह स्पष्ट नहीं है कि जहाज को किसने जब्त किया, लेकिन विश्लेषकों को ईरानी सुरक्षा बलों पर संदेह था।

हालांकि, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्डस ने तेहरान के खिलाफ ‘शत्रुतापूर्ण कार्रवाई’ के बहाने संभावित संलिप्तता की रिपोटरें को खारिज कर दिया।

एमवी डामर प्रिंसेस में सवार लोग कथित तौर पर हथियारों से लैस थे और कहा जाता है कि उन्होंने जहाज को ईरान की ओर ले चलने का आदेश दिया था।

यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) ने शुरू में एक ‘संभावित अपहरण’ की घोषणा करने से पहले जहाजों को एक घटना की चेतावनी दी थी।

बुधवार को यूकेएमटीओ ने ट्वीट किया कि जो लोग जहाज पर चढ़े थे वे चले गए, उन्होंने कहा, “जहाज सुरक्षित है।”

यह घटना एक हफ्ते से भी कम समय में हुई जब एक इजरायली स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा संचालित एक तेल टैंकर पर ओमान के एक ड्रोन द्वारा हमला किया गया था, जिसमें दो सुरक्षा गार्ड मारे गए थे – इसमें एक ब्रिटिश और दूसरा रोमानियाई मूल का था।

अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था, हालांकि इस दावे का उसे ढृढ़ता से खंडन किया था।

बीबीसी सुरक्षा संवाददाता फ्रैंक गार्डनर ने कहा कि एमवी एस्फाल्ट प्रिंसेस का स्वामित्व दुबई की एक कंपनी के पास है, जिसका एक जहाज को दो साल पहले ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्डस द्वारा अपहरण कर लिया गया था।

गार्डनर ने बीबीसी को बताया, रिपोर्टों के अनुसार, नौ हथियारबंद लोग जहाज पर सवार हो गए, क्योंकि यह होर्मुज जलडमरूमध्य के प्रवेश द्वार के पास था, जिसके माध्यम से दुनिया की समुद्री तेल आपूर्ति का लगभग पांचवां हिस्सा गुजरता है।

यूकेएमटीओ ने पहले ओमान की खाड़ी में फुजैराह के पास शिपिंग सेवाओं को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी थी।

इससे पहले दिन में, चार तेल टैंकरों ने बताया कि वे ‘कमांड के अधीन नहीं’ थे, जिसका आमतौर पर मतलब होता है कि एक जहाज ने शक्ति खो दी है और वह आगे नहीं बढ़ सकता है। मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि जहाजों में से एक ने बाद में चलना शुरू कर दिया।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को कई जहाजों के शामिल होने की खबरें ‘संदिग्ध’ थीं और तेहरान के खिलाफ ‘झूठा माहौल बनाने’ के किसी भी प्रयास के खिलाफ चेतावनी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website