मस्क ने स्टारशील्ड नामक सरकार-केंद्रित उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू की

मस्क ने स्टारशील्ड नामक सरकार-केंद्रित उपग्रह इंटरनेट सेवा शुरू की

सैन फ्रांसिस्को : एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर ध्यान देने के साथ स्टारशील्ड नामक एक नई सरकार-केंद्रित उपग्रह इंटरनेट सेवा की घोषणा की है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि स्टारशील्ड स्पेसएक्स की स्टारलिंक तकनीक और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रयासों का समर्थन करने के लिए लॉन्च क्षमता का लाभ उठाती है।

जबकि स्टारलिंक को उपभोक्ता और व्यावसायिक उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है, स्टारशील्ड को तीन क्षेत्रों- पृथ्वी अवलोकन, संचार और होस्ट किए गए पेलोड पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ सरकारी उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है।

स्पेसएक्स ने कहा कि स्टारशील्ड सेंसिंग पेलोड के साथ उपग्रहों को लॉन्च करेगा और संसाधित डेटा को सीधे उपयोगकर्ता तक पहुंचाएगा।

आगे बताया गया, “स्टारशील्ड सरकारी उपयोगकर्ताओं को स्टारशील्ड उपयोगकर्ता उपकरण के साथ सुनिश्चित वैश्विक संचार प्रदान करता है और सबसे अधिक मांग वाले ग्राहक पेलोड मिशनों का समर्थन करने के लिए सैटेलाइट बसों का निर्माण करता है।”

स्टारलिंक पहले से ही एंड-टू-एंड उपयोगकर्ता डेटा एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और स्टारलिंक अतिरिक्त उच्च-आश्वासन क्रिप्टोग्राफिक क्षमता का उपयोग वर्गीकृत पेलोड को होस्ट करने और डेटा को सुरक्षित रूप से संसाधित करने के लिए करेगा, जो कि सबसे अधिक मांग वाली सरकारी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

कंपनी ने कहा कि स्टारलिंक का अंतर-उपग्रह लेजर संचार टर्मिनल, जो आज कक्षा में बड़े पैमाने पर संचालित होने वाला एकमात्र संचार लेजर है, उसे स्टारशील्ड नेटवर्क में शामिल करने के लिए भागीदार उपग्रहों पर एकीकृत किया जा सकता है।

अंतरिक्ष कंपनी ने कहा, “रक्षा विभाग और अन्य भागीदारों के साथ स्पेसएक्स का चल रहा काम अंतरिक्ष में और जमीन पर क्षमता प्रदान करने की हमारी क्षमता को प्रदर्शित करता है।”

इस बीच, उपग्रह इंटरनेट सेवा स्टारलिंक जल्द ही मनोरंजक वाहनों (आरवी) में उपलब्ध होगी।

आरवी के लिए स्टारलिंक उपयोगकर्ताओं को किसी भी स्थान पर जहां कंपनी सक्रिय कवरेज प्रदान करती है, गति के दौरान उच्च गति, कम विलंबता इंटरनेट तक तत्काल पहुंच प्राप्त करने की अनुमति देती है।

हाल ही में, कंपनी ने घोषणा की थी कि अगले साल स्टारलिंक एविएशन के आधिकारिक लॉन्च के साथ उसकी सैटेलाइट इंटरनेट सेवा चुनिंदा हवाई जहाजों पर उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website