ब्रिटेन में तूफान, बाढ़ और भारी बारिश की चेतावनी

ब्रिटेन में तूफान, बाढ़ और भारी बारिश की चेतावनी

लंदन : ब्रिटेन के मौसम कार्यालय ने मंगलवार को देश के अधिकांश हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। देश में आंधी के साथ भारी बारिश और फ्लैश बाढ़ के साथ-साथ परिवहन में व्यवधान और बिजली कटौती हो सकती है। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को दक्षिणी इंग्लैंड के लिए मौसम की चेतावनी यथावत रहेगी। बाढ़ के चलते कई इलाकों से संपर्क टूट सकता है और लोगों के लिए खतरा को सकता है।

भारी बारिश के कारण सोमवार दोपहर को कॉर्नवाल और डेवोन इलाकों में बाढ़ आ गई, जबकि पूर्वी तट काउंटी जैसे एसेक्स, सफोक और लिंकनशायर में गरज के साथ बारिश हुई।

यह पिछले सप्ताह ज्यादा गर्मी के बाद आया है और इसके बाद थोड़ी बारिश हुई। ब्रिटेन में इस साल कम बारिश हुई है जिससे कई इलाकों में सूखे का संकट आ गया।

ब्रिटेन ने 12 अगस्त को दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कुछ हिस्सों, दक्षिणी और मध्य इंग्लैंड और पूर्वी इंग्लैंड में आधिकारिक सूखा घोषित कर दिया, जबकि कम से कम छह जल कंपनियों ने होसपाइप प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है।

मौसम विभाग ने कहा कि इंग्लैंड और वेल्स के स्थानीय इलाके मंगलवार को फिर से मूसलाधार बारिश, गरज और स्थानीय बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे।

पर्यावरण एजेंसी ने नॉरफॉक, डर्बीशायर, नॉटिंघमशायर और लीसेस्टरशायर के क्षेत्रों में बाढ़ अलर्ट जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website