पंजाब सरकार ने 25 और आम आदमी क्लीनिक जनता को किए समर्पित

पंजाब सरकार ने 25 और आम आदमी क्लीनिक जनता को किए समर्पित

चंडीगढ़ : लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के पंजाब सरकार के वादे को पूरा करते हुए 75 ऐसे क्लीनिक खोलने के एक दिन बाद मंगलवार को 25 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए गए। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक बयान में कहा, “लोगों के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए ऐसे क्लीनिकों का एक नेटवर्क स्थापित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुसार, हमने 15 अगस्त को 75 के बाद आज 25 और क्लीनिक समर्पित किए हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही इस तरह के क्लीनिक राज्य के कोने-कोने में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 100 क्लीनिकों ने काम करना शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में इस तरह के और क्लीनिक शुरू किए जाएंगे।

मान ने कहा कि यह क्रांतिकारी पहल राज्य में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को फिर से जीवंत करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं देकर पंजाब को एक स्वस्थ और रोगमुक्त राज्य में बदलने के लिए सरकार का यह एक विनम्र प्रयास है।

उन्होंने कल्पना की कि राज्य के निवासियों को अब इलाज और निदान सुविधाओं के लिए अस्पतालों में पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। रोगी क्लीनिक में प्रवेश करके चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं या ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बजाय लोगों को उनके घरों के आस-पास के स्थानों पर भी मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। सभी सरकारों ने अब तक लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया है, जिससे आम आदमी को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन आम आदमी क्लीनिकों में लोगों को लगभग 100 क्लीनिकल टेस्ट के साथ 41 पैकेज मुफ्त में दिए जाएंगे।

उन्होंने उम्मीद जताई कि 90 फीसदी मरीजों का इलाज इन्हीं क्लीनिकों से होगा, जिससे अस्पतालों पर बोझ कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website