अफगान विदेशी भंडार पर लगी रोक को नहीं हटाएगा अमेरिका

अफगान विदेशी भंडार पर लगी रोक को नहीं हटाएगा अमेरिका

काबुल : अमेरिकी सरकार ने अफगान केंद्रीय बैंकों के करीब 7 अरब डॉलर के विदेशी भंडार पर लगी रोक को जारी रखने का फैसला किया है। एक प्रमुख अमेरिकी अखबार ने ये दावा किया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सोमवार को बताया कि काबुल में अल-कायदा प्रमुख की हत्या के बाद अमेरिका ने तालिबान के साथ विदेशी भंडार पर चल रही बातचीत भी रोक दी है।

पजवोक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति को कम करने और अफगानी विनिमय दर को स्थिर करने के लिए विदेशी भंडार जारी करना जरूरी है।

अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि टॉम वेस्ट ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया, निकट भविष्य में, अफगान केंद्रीय बैंक का पूंजीकरण मुश्किल है।

अमेरिकी राजनयिक का मानना है कि अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक के पास संपत्ति का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय और निगरानी नहीं है।

जुलाई में, अमेरिका ने दोहा में एक उच्च स्तरीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल के साथ अफगानिस्तान के विदेशी भंडार को मुक्त करने पर बातचीत की थी।

तालिबान सरकार दा अफगानिस्तान बैंक (डीएबी) की संपत्ति प्राप्त करना चाहती है, लेकिन बाइडेन प्रशासन आश्वासन चाहता है कि पैसा अफगान लोगों की मदद के लिए खर्च किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website