दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने कोविड टीका लगवाया

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने कोविड टीका लगवाया

सियोल, | दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ-इन ने जून में विदेश दौरे से पहले मंगलवार को कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस द्वारा जारी बयान के हवाले से बताया कि मून को दो खुराक वाली ऑक्सफॉर्ड- एस्ट्राजेनिका टीके की पहली खुराक मध्य सियोल के सार्वजनिक स्वास्थ केंद्र में दी गई।

लोगों के बीच टीके के सुरक्षित होने पर संदेह के कारण हो रही चिंता से उबारने के लिए जारी पहल को लेकर सोमवार को वरिष्ठ सचिवों के साथ हुई बैठक के दौरान मून ने कहा कि इस टीक के सुरक्षित और प्रभावशाली होने की वैश्विक स्तर पर पुष्टि हो चुकी है और कई यूरोपीय देशों ने टीकाकरण फिर से शुरू किया है।

जून में मून के साथ बिटेन का दौरा करने वाले प्रमुख नेता ने भी टीका लगवाया।

कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने मंगलवार को नर्सिग होम में 65 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के मरीज, स्वास्थ कर्मी को टीके लगाने के कार्यक्रम की शुरुआत की।

हाल की केडीसीए डेटा के अनुसार, देश में 680,560 लोगों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है और 883 लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है।

मून ने लोगों से टीके की सुरक्षा पर किसी भी प्रकार का संदेह न करने को कहा, सार्वजनिक सूचना पर टीका लगवाने जरूर जाएं, क्योंकि टीकाकरण से ही आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं और सभी लोगों को टीके लगने से समाज भी संक्रमण से सुरक्षित रहेगा।

दक्षिण कोरिया सरकार ने जून महीने के अंत तक 10.2 लाख लोगों को कोविड-19 टीका लगाने का लक्ष्य रखा रखा है, ताकि नवंबर तक कुल 50.2 लाख की आबादी को टीका लग सके।

English Website