चीन में जासूसी के आरोपी दूसरे कनाडाई नागरिक के खिलाफ सुनवाई शुरू

चीन में जासूसी के आरोपी दूसरे कनाडाई नागरिक के खिलाफ सुनवाई शुरू

बीजिंग। चीन में करीब दो साल पहले जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए कनाडा के नागरिक माइकल कोवरिग के खिलाफ सोमवार को बीजिंग की एक अदालत में सुनवाई शुरू हो गई। कनाडा में चीन की दूरसंचार कंपनी की अधिकारी मेंग वांग्झू की गिरफ्तारी के बदले की कार्रवाई के रूप में चीन में कनाडा के नागरिक कोवरिग और उद्यमी माइकल स्पैवर को गिरफ्तार किया गया था।पूर्व राजनयिक कोवरिग के खिलाफ बीजिंग की एक अदालत में सुनवाई हुई जबकि उद्यमी स्पैवर के खिलाफ शुक्रवार को देंगदोंग की एक अदालत में प्रारंभिक सुनवाई पूरी हो चुकी है। दोनों कनाडाई नागरिकों पर चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत जून 2020 में आरोप लगाए गए थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा में दिग्गज चीनी टेलीकॉम कंपनी हुआवे के एक वरिष्ठ कार्यकारी की गिरफ्तारी के जवाब में चीन में दो कनाडाई नागरिकों को जासूसी के आरोपों में पकड़ा गया था। इन दोनों के खिलाफ मुकदमों पर सुनवाई शुरू हो गई है। पूर्व कनाडाई राजनयिक माइकल कोवरिग मामले की सुनवाई बीजिंग की अदालत में सोमवार से शुरू हुई जबकि कनाडाई उद्यमी माइकल स्पैवर के खिलाफ पूर्वोत्तर चीन के डेंगडोंग शहर की एक अदालत में शुक्रवार से सुनवाई प्रारंभ हुई।

कनाडाई दूतावास के उप प्रमुख जिम निकल ने पत्रकारों को बताया कि उन्हें ट्रायल शुरू होने की जानकारी मिली है, लेकिन कोर्ट में जाने की अनुमति नहीं दी गई। यह अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन है। उन्होंने बताया, ‘माइकल कोवरिग को गिरफ्तार हुए दो साल से ज्यादा समय हो गया है। अब उनके खिलाफ मनमाने ढंग से सुनवाई शुरू की गई है चीनी सरकार ने गिरफ्तार दोनों कनाडाई नागरिकों के खिलाफ आरोपों के बारे में तकरीबन कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है।

English Website