गुटेरेस ने पाकिस्तान, ईरान को बातचीत से मामला निपटाने को कहा

गुटेरेस ने पाकिस्तान, ईरान को बातचीत से मामला निपटाने को कहा

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान और ईरान को बातचीत के माध्यम से अपनी सुरक्षा चिंताओं को सुलझाने और सैन्य हमलों को बढ़ाने से बचने का आह्वान किया है। उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने ये जानकारी दी है।

डुजारिक ने गुरुवार को कहा, “महासचिव ने कहा कि दोनों देशों के बीच सभी सुरक्षा चिंताओं को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अच्छे पड़ोसी संबंधों के सिद्धांतों के अनुसार बातचीत और सहयोग के माध्यम से शांतिपूर्ण तरीकों से संबोधित किया जाना चाहिए।”

“सैन्य हमलों के हालिया आदान-प्रदान के बारे में गहराई से चिंतित… उन्होंने दोनों देशों से तनाव को और अधिक बढ़ाने से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया।”

ईरान और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के इलाकों में उन जगहों पर हमले किए, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये आतंकवादी अड्डे हैं।

ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान से करीब 50 किलोमीटर अंदर बलूचिस्तान के कोह-ए-सब्ज़ में सुन्नी आतंकी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था।

इस्लामाबाद के मुताबिक, इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

पाकिस्तान में अगले महीने चुनाव होने वाला है। इसने गुरुवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में हवाई हमले किए।

इसके विदेश मंत्रालय ने कहा कि विमान, रॉकेट और मिसाइलों ने “विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमले” किए।

ईरान ने कहा कि नौ “विदेशी” – तीन महिलाएं, दो पुरुष और चार बच्चे – मारे गए।

इस्लामाबाद के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे पाकिस्तानी मूल के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website