स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अग्रसर है चीन:आईईए महानिदेशक

स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अग्रसर है चीन:आईईए महानिदेशक

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के महानिदेशक फाटिह बिरोल ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्मेलन में भाग लेने के दौरान चाइना मीडिया ग्रुप के साथ एक विशेष बातचीत में बताया कि स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में अग्रसर चीन का मजबूत स्थान है। चीन का सफल अनुभव अन्य देशों के लिए सीखने योग्य है।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र जैसे नवीकरणीय ऊर्जा, नवीन ऊर्जा वाहन, हरित हाइड्रोजन ऊर्जा में चीन का तेज़ विकास हुआ है, उसकी गति कई लोगों की कल्पना से बाहर है। संबंधित आंकड़ों के अनुसार अब तक चीन सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, नवीन ऊर्जा वाहन, नाभिकीय ऊर्जा और कई अन्य क्षेत्रों में विश्व चैंपियन है।

उन्होंने कहा कि चीन ने न केवल अपने देश में नवीकरणीय ऊर्जा का बड़ा विकास किया है, बल्कि बड़े पैमाने तौर पर स्वच्छ ऊर्जा के फैलाव से विश्व भर में इन हरित तकनीकों के प्रयोग खर्च घटाया है। इससे विश्व में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा मिला है। यह विश्व के लिए चीन का बड़ा योगदान है।

ध्यान रहे वर्ष 2022 के अंत तक चीन में गैर रासायनिक ऊर्जा के उपभोग का अनुपात 17.5 प्रतिशत जा पहुंचा और चीन में नवीन ऊर्जा वाहनों की संख्या 2 करोड़ 4 लाख 10 हजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website