ओरेगन बूटलेग में लगी आग 400,000 एकड़ में फैली

ओरेगन बूटलेग में लगी आग 400,000 एकड़ में फैली

वॉशिंगटन। अमेरिकी राज्य ओरेगन के बूटलेग जंगल में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है। इस आग से यहां की लगभग 400,000 से अधिक एकड़ में फैली जमीन झुलस गई है। इसमें राज्य की झील सहित क्लेमथ काउंटी भी प्रभावित हुई है। जंगल में लगी इस सक्रिय आग की 40 फीसदी पर काबू पा लिया गया है। अधिकारियों ने इसकी सूचना दी है। शुक्रवार को दमकल अधिकारियों के दिए बयान के हवाले से सिंन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 6 जुलाई को लगी यह आग धीरे-धीरे बाकी हिस्सों में फैलती गई। गुरुवार सुबह इसकी चपेट में 1,000 एकड़ की जमीन और आ गई।

अधिकारियों के मुताबिक, बूटलेग जंगल में लगी इस आग ने कम से कम 67 घरों और 11 अन्य संरचनाओं को पूरी तरह से तबाह कर दिया है, जबकि 2,500 से अधिक इमारतों पर भी खतरा बरकरार है। उन्होंने आगे चेतावनी दी कि भारी बारिश आने तक इस भयावह आग पर पूरी तरह से काबू पाने में महीनों लग सकते हैं। 2,300 से ज्यादा लोग इस आग से जूझ रहे हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को अग्निशामकों में कोविड-19 के प्रकोप की भी घोषणा की क्योंकि इनमें से नौ लोग कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं।

शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह इस सदी में ओरेगन के जंगल में लगी तीसरी सबसे बड़ी आग है। इससे पहले साल 2002 में बिस्किट फायर में पांच एकड़ से अधिक की जमीन झुलस गई थी। साल 2012 में हुई लॉन्ग ड्रॉ फायर की घटना ने लगभग 560,000 एकड़ ज्यादातर घास के मैदानों को झुलसा दिया था। ओरेगन लंबे समय से सूखे की समस्या से जूझ रहा है और राज्य का दक्षिणी क्षेत्र इससे सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website