ईरान ने 2.4 किलोग्राम अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन किया: आईएईए

ईरान ने 2.4 किलोग्राम अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम का उत्पादन किया: आईएईए

तेहरान, | अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अनुसार ईरान ने लगभग 2.4 किलोग्राम से ज्यादा हथियार ग्रेड यूरेनियम का उत्पादन किया है। इसे एक अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते की सीमा से बाहर माना जा सकता है , जिसे ईरान कथित तौर पर उबारने के लिए काम कर रहा है।

डीपीए समाचार एजेंसी के मुताबिक आईएईए प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने कहा कि यूरेनियम को लगभग 60 प्रतिशत शुद्धता स्तर तक समृद्ध करने का कदम अप्रैल के बाद से हुआ है, जो हफ्तों से संकेत दे रहे हैं कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम की दिशा के बारे में चिंतित हैं।

यह समाचार ईरान के परमाणु रास्ते के बारे में बातचीत को जटिल बना सकता है। देश ने प्रतिबंध हटाने के बदले में अपने परमाणु भंडार को सीमित करने वाले अमेरिका और अन्य देशों के साथ 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए।

हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 2018 के सौदे से हटने के बाद, ईरान ने समझौते के विभिन्न पहलुओं की भी अनदेखी करना शुरू कर दिया।

हालांकि नए अमेरिकी प्रशासन के साथ समझौते के एक संस्करण को बहाल करने के लिए बातचीत जारी है। ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम की निगरानी को रोकने के तरीकों की तलाश के रूप में देखा जा रहा है।

आईएईए निरीक्षकों ने अपनी पहुंच सीमित देखी है, जबकि संवर्धन कार्यक्रम तेज हो गए हैं।

2015 के समझौते के अनुसार, ईरान को यूरेनियम को केवल 4 प्रतिशत के स्तर तक समृद्ध करने की अनुमति है, जो कि परमाणु रिएक्टरों को ईंधन देने के लिए आवश्यक है।

परमाणु हथियारों के लिए 90 प्रतिशत के स्तर तक समृद्ध यूरेनियम की आवश्यकता होती है।

हालांकि, एक बार यूरेनियम को 60 प्रतिशत तक ले जाने के बाद, इसे बहुत जल्दी उच्च स्तर तक समृद्ध करना संभव है।

ग्रॉसी ने फाइनेंशियल टाइम्स को सोमवार को बताया “साठ प्रतिशत लगभग हथियार ग्रेड है।”

तेहरान का तर्क है कि उसे चिकित्सा उद्देश्यों के लिए अधिक समृद्ध यूरेनियम की आवश्यकता है।

आईएईए के अनुसार, ईरान के पास विभिन्न स्तरों तक समृद्ध लगभग 3,200 किलोग्राम यूरेनियम है, जो 2015 के सौदे की अनुमति से लगभग 16 गुना अधिक है।

रिपोर्ट में उन प्रतिबंधों को भी वर्गीकृत किया गया है जिनका आईएईए निरीक्षकों का सामना करना पड़ता है और निरीक्षण में सीमाओं से लेकर सेंट्रीफ्यूज के निर्माण पर प्रतिबंध लगाना पड़ता है।

एक अलग रिपोर्ट में, ग्रॉसी ने सोमवार को यह भी कहा कि वह “ईरान में तीन अघोषित स्थानों पर परमाणु सामग्री मौजूद है और इस परमाणु सामग्री के वर्तमान स्थानों के बारे में एजेंसी को पता नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website