ईरान ने हिंद महासागर में टैंकर पर हमला करने के अमेरिकी आरोप को किया खारिज

ईरान ने हिंद महासागर में टैंकर पर हमला करने के अमेरिकी आरोप को किया खारिज

तेहरान : ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने सोमवार को अमेरिका के इस आरोप को खारिज कर दिया कि एक ईरानी ड्रोन ने हिंद महासागर में रासायनिक टैंकर पर हमला किया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अमेरिकी रक्षा विभाग के शनिवार के बयान पर प्रतिक्रिया करते हुए तेहरान में एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। इसके पहले अमेरिका ने दावा किया था कि मोटर जहाज सीएचईएम प्लूटो पर ईरान से दागे गए ड्रोन से हमला किया गया था।

कनानी ने कहा, “अमेरिकी आरोप अंतहीन हैं,” उन्होंने उन्हें “बेकार” कहकर खारिज कर दिया और कहा कि उनका उद्देश्य “वैश्विक जनमत को भटकाना और गाजा में इजरायली हमलों के लिए अमेरिकी सरकार के पूर्ण समर्थन को छिपाना है।”

कनानी ने कहा कि ईरान हमेशा अंतरराष्ट्रीय जल के माध्यम से समुद्री परिवहन और व्यापार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयासों का हिस्सा रहा है और उस उद्देश्य के लिए जिम्मेदारी से काम किया है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के बयान के अनुसार, रासायनिक टैंकर पर शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 10 बजे भारत के तट से 200 समुद्री मील दूर हिंद महासागर में हमला किया गया।

बयान में कहा गया, ” हमले में कोई हताहत नहीं हुआ और टैंकर में लगी आग बुझा दी गई है।”

पिछले हफ्तों में, कथित तौर पर यमन स्थित हौथी समूह द्वारा लाल सागर में कई वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाया गया था, जिसने कहा कि उसके मिसाइल और ड्रोन हमले फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता के संकेत के रूप में शुरू किए गए हैं।

अमेरिकी और ब्रिटिश अधिकारियों ने ईरान पर “हमलों के पीछे होने” का आरोप लगाया है, जिसे ईरान ने “निराधार” कहकर दृढ़ता से खारिज कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website