इराकी प्रधानमंत्री ने बगदाद के ग्रीन जोन में आ रहे सशस्त्र समूहों की निंदा की

इराकी प्रधानमंत्री ने बगदाद के ग्रीन जोन में आ रहे सशस्त्र समूहों की निंदा की

बगदाद, | इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल कदीमी ने बगदाद के भारी किलेबंदी वाले ग्रीन जोन में जाने वाले कुछ शस्त्रधारियों की आलोचना करते हुए कहा कि उनका यह कदम देश के संविधान का उल्लंघन करता है।

एक पुलिस सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि बुधवार को ग्रीन जोन के पास अर्धसैनिक बलों के एक समूह की उपस्थिति ने आपातकाल की स्थिति पैदा कर दी। वहां सुरक्षा बलों को क्षेत्र के आसपास तैनात किया गया और इसके सभी प्रवेश द्वारों को अवरुद्ध कर दिया।

आतंकवाद के आरोप में इराकी सरकार द्वारा हशद शाबी बलों के कमांडर कासिम महमूद करीम मुस्लीह को पहले दिन गिरफ्तार किए जाने के बाद तनाव जारी है।

इराकी बलों के कमांडर इन चीफ अल कदीमी ने एक बयान में कहा, “हमने कानून के अनुसार इन आंदोलनों (सशस्त्र समूहों के) में तत्काल जांच का निर्देश दिया है।”

अल कदीमी ने कहा कि मुस्लीह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए संयुक्त ऑपरेशन कमांड (जेओसी), आंतरिक खुफिया, सैन्य खुफिया, राष्ट्रीय सुरक्षा और हाशद शाबी सुरक्षा सेवा से युक्त एक जांच समिति का गठन किया गया है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि जांच पूरी होने तक मुस्लीह को जेओसी द्वारा नोट किया जा रहा है।

बुधवार तड़के एक सुरक्षा बल ने मुस्लीह को दक्षिणी बगदाद के डौरा जिले में उसके घर से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तारी ने कुछ प्रभावशाली शिया सैन्य समूहों की आलोचना और असंतोष को जन्म दिया।

असैब अहल अल हक आंदोलन के प्रमुख कैस अल खजाली ने मांग की कि मुस्लीह को सुरक्षा स्थिति को भ्रमित करने के प्रयास के रूप में गिरफ्तारी पर विचार करते हुए हशद शाबी सुरक्षा सेवा को सौंप दिया जाए।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, प्रमुख शिया राजनेता इराकी राजधानी में तनाव कम करने के लिए सरकार और हाशद शाबी नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।

English Website