इटली ने लॉन्च किया ‘ग्रीन पास’

इटली ने लॉन्च किया ‘ग्रीन पास’

रोम। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने एक ‘ग्रीन पास’ बनाने के लिए एक हुक्मनामे पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एक डिजिटल सबूत है कि इसे धारण करने वाला कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं है। यह प्रणाली, जो गुरुवार को हुक्मनामे पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही घंटों बाद चालू हो गई, जो एक अद्वितीय क्यूआर कोड का उत्पादन करती है । इसके जरिये एक धारक अपने स्मार्टफोन पर यह साबित कर सकता है कि उसे टीका लगाया गया है; पिछले छह महीनों में संक्रमण के बाद वे वायरस से प्रतिरक्षित हैं या नहीं और हाल ही में उसे कोरोनावायरस के लिए निगेटिव परीक्षण किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, उनके लिए सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट भी लिया जा सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रणाली केवल इटालियन निवासियों के लिए खुली है। यूरोपीय संघ (ईयू) 1 जुलाई से शुरू होने वाले ‘ग्रीन पास’ का अपना संस्करण तैयार करने के लिए तैयार है।

इटली में प्रमाणित लोग स्वचालित रूप से पास के ईयू संस्करण के लिए अर्हता प्राप्त कर लेंगे जब वह प्रणाली चालू हो जाएगी। ‘ग्रीन पास’ इटली के लिए अपने बड़े पैमाने पर पर्यटन क्षेत्र को फिर से शुरू करने की कोशिश का हिस्सा है, जो पिछले साल महामारी से बंधे लॉकडाउन के कारण अपंग हो गया था। डेटा फर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, पर्यटन क्षेत्र ने 2019 में इटली के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 13 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया।

लेकिन 2020 में, महामारी के बीच यह आंकड़ा सामान्य स्तर से मुश्किल से आधा रह गया। नया ‘ग्रीन पास’ इटली के सभी निवासियों के लिए खुला है जो स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, यहां तक कि वे भी जो देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली का हिस्सा नहीं हैं। पंजीकरण बिना किसी लागत के उपलब्ध है। इसके लिए फॉर्म इटालियन, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में उपलब्ध हैं और अन्य भाषाओं के भविष्य में जोड़े जाने की संभावना है।

स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर पात्र होने के लिए, एक व्यक्ति को अपने पहले टीके की खुराक कम से कम 15 दिन पहले, उनकी दूसरी खुराक कम से कम दो दिन पहले, उसी दिन निगेटिव परीक्षण परिणाम के रूप में, या एक दिन के भीतर ठीक होने की घोषणा की जानी चाहिए। प्रमाणपत्र अंतिम टीके की खुराक के बाद नौ महीने के लिए, एक निगेटिव परीक्षण के बाद 48 घंटे के लिए और ठीक होने के बाद छह महीने के लिए वैध रहेगा।

बड़ी सभाओं में भाग लेने के लिए पास की आवश्यकता होगी और 1 जुलाई से यूरोपीय संघ के भीतर क्वारंटीन-मुक्त यात्रा के लिए मान्य होगा। यह योजना उस अवधि के दौरान लागू होती है जब देश के मुख्य कोरोनावायरस संकेतक नाटकीय सुधार दिखा रहे हैं और जबकि देश का टीकाकरण कार्यक्रम सुचारू रूप से काम कर रहा है।

पिछले 24 घंटों में, इटली ने 37 मौतों के साथ 1,325 नए कोरोनावायरस संक्रमण दर्ज किए, जिससे कुल मामले और मृत्यु दर बढ़कर 4,249,755 और 127,190 हो गई।

दोनों आंकड़े मोटे तौर पर हाल के दिनों के अनुरूप हैं। इटली ने अब तक 44 मिलियन से अधिक टीके की खुराक दी है, और 14.8 मिलियन लोगों को, जो देश की 12 वर्ष या उससे अधिक आयु की आबादी के 27.3 प्रतिशत के बराबर है, पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website