इजरायल ने गाजा संघर्ष विराम को स्थिरता देने की कोशिशों में बाधा डाली : फिलिस्तीन

इजरायल ने गाजा संघर्ष विराम को स्थिरता देने की कोशिशों में बाधा डाली : फिलिस्तीन

रामल्लाह। फिलिस्तीन ने इजरायल पर गाजा पट्टी में नाकाबंदी को मजबूत करके मिस्र की मध्यस्थता से युद्धविराम को स्थिर करने के प्रयासों में बाधा डालने का आरोप लगाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को एक बयान में, फिलीस्तीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी में 20 लाख से ज्यादा लोग “इजरायल की अंतहीन नाकेबंदी के कारण भारी कीमत चुका रहे हैं, जिससे उनकी जिंदगी बर्बाद हो चुकी है।”

बयान में कहा गया है, इजरायल की नाकाबंदी ने फिलिस्तीनी नागरिकों के जीवन को तबाह कर दिया है और इजरायल की देरी और जबरन वसूली के दबाव में प्रदान की जाने वाली बुनियादी सेवाओं के स्तर में गिरावट आई है। 2007 में इस्लामिक हमास मूवमेंट द्वारा तटीय एन्क्लेव पर कब्जा करने के ठीक बाद से इजरायल गाजा पट्टी पर कड़ी नाकाबंदी कर रहा है।

इजरायल ने हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादी समूहों के साथ 11-दिवसीय लड़ाई के दौरान नाकाबंदी को कड़ा कर दिया, जो 21 मई को समाप्त हो गया। इस दौरान 250 से अधिक फिलिस्तीनियों और 13 इजरायलियों की मौत हो गई। बयान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपनी जिम्मेदारियों को निभाने और ‘अंतर्राष्ट्रीय और मानवीय कानूनों का पालन करने के लिए इजरायल को बाध्य करने के लिए’ सभी आवश्यक उपाय करने का आह्वान किया।

9 जुलाई को कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र के संयुक्त राष्ट्र मानवीय समन्वयक लिन हेस्टिंग्स ने चेतावनी दी थी कि घिरे गाजा पट्टी में आपूर्ति लाने पर इजरायल का प्रतिबंध एन्क्लेव में महत्वपूर्ण क्षेत्रों को खतरे में डालता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website