अफगान शांति वार्ता की मेजबानी के लिए तैयार : तुर्की

अफगान शांति वार्ता की मेजबानी के लिए तैयार : तुर्की

अंकारा, | तुर्की अफगान शांति सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य अगले महीने इस्तांबुल में काबुल सरकार और तालिबान के बीच शांति समझौते पर मुहर लगाना है। विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोगलु ने यह जानकारी दी। कावुसोगलु ने अर्ध-सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलु को शुक्रवार को बताया, “तालिबान और वार्ता प्रतिनिधिमंडल दोनों ने हमें पहले इस तरह की बैठक की मेजबानी करने के लिए कहा था।”

उन्होंने कहा, “हम यह (बैठक)कतर के साथ समन्वय में करेंगे।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कावुसोगलु ने जोर देकर कहा कि यह बैठक दोहा द्वारा की गई प्रक्रिया का विकल्प नहीं होगी, बल्कि एक सहायक है।

मंत्री ने कहा कि अंकारा वार्ता में योगदान देने के लिए शांति प्रक्रिया के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करेगा।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी को लिखे एक पत्र में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तुर्की में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाले शांति सम्मेलन आयोजन का प्रस्ताव दिया है, जो अफगानिस्तान में शांति का समर्थन करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण पर चर्चा करने के बारे में है।

18 मार्च को अफगान शांति प्रक्रिया पर मॉस्को में एक और बैठक होगी।

अमेरिका और तालिबान ने फरवरी 2020 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसने मई 2021 तक संघर्ष-ग्रस्त देश से अमेरिकी सैन्य बलों को पूरी तरह से वापसी पर सहमति बनी, यदि आतंकवादी समूह अन्य आतंकवादी संगठनों के साथ संबंधों को तोड़ने सहित समझौते की शर्तों को पूरा करता है।

लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रसासन ने कहा था कि तालिबान ने अमेरिका-तालिबान समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website