इंग्लैंड के एंडरसन ने रचा इतिहास: टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉटआउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बने, टॉप-5 में एक भी भारतीय नहीं

इंग्लैंड के एंडरसन ने रचा इतिहास: टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉटआउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बने, टॉप-5 में एक भी भारतीय नहीं

एडिलेड। इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 100 बार नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड बनाया है। उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 100 बार नॉटआउट नहीं रहा।

167वां टेस्ट मैच खेल रहे एंडरसन ने ये ऐतिहासिक उपलब्धि एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे एशेज मैच के दौरान हासिल की। एडिलेड टेस्ट में ENG की पहली पारी के दौरान जेम्स एंडरसन 13 गेंद पर 5 रन के स्कोर पर नाबाद रहे।

दूसरे नंबर पर आता है वॉल्स का नाम
एंडरसन के बाद टेस्ट में सबसे ज्यादा नॉटआउट रहने के मामले में दूसरा नाम वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कर्टनी वॉल्स (61) का आता है। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (56) हैं। इंग्लैंड के बॉब विल्स 55 बार अपने टेस्ट करियर में नाबाद रहे थे। 5वें नंबर पर न्यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन (52) का नाम आता है। टॉप-5 में एक भी भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है। इशांत शर्मा का नाम 8वें नंबर पर आता है, जो 47 बार नॉटआउट रहे।

बतौर तेज गेंदबाज भी सबसे आगे
अभी तक जेम्स एंडरनस 167 टेस्ट मैचों में 635 विकेट ले चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज है। इनसे पहले, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन प्लेयर्स स्पिनर हैं। इसलिए बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में एंडरसन का नाम पहले पायदान पर है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 236 रन
ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट पर 473 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 236 रन पर ही सिमट गई थी। चौथे दिन तक ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 400 रनों से ज्यादा की हो चुकी है। इंग्लैंड इस समय मैच में काफी पीछे चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website