तेलंगाना में 12, महाराष्ट्र में आठ और कर्नाटक में ओमिक्रॉन के छह नए केस, देश में अब तक 143 मामले

तेलंगाना में 12, महाराष्ट्र में आठ और कर्नाटक में ओमिक्रॉन के छह नए केस, देश में अब तक 143 मामले

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों में अब तेजी देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस का खतरनाक स्वरूप अब 12 राज्यों में फैल चुका है। महाराष्ट्र में अब तक 48, दिल्ली में 22, तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 14, केरल में 11, गुजरात में 5, उत्तर प्रदेश में 2, आंध्र प्रदेश(1) तमिलनाडु(1) बंगाल(1) और चंडीगढ़ में (1) मरीज मिले हैं।

राजस्थान में कोरोना के 32 नए केस
राजस्थान में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सिर्फ जयपुर में ही 16 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जानकारी के मुताबिक, ताजा मामलों में जयपुर में 16, बाड़मेर में दो, अजमेर में तीन, भीलवाड़ा में दो, उदयपुर में तीन, कोटा में दो, पाली में दो, हनुमानगढ और झुंझुनूं में एक-एक मामला सामने आया है। इसके साथ ही राजस्थान में सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या 259 हो गई है।

मुंबई में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टियों पर ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा
मुंबई में इस साल भी क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टियों का मजा किरकिरा हो सकता है। कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बीएमसी ने क्रिसमस, न्यू ईयर की पार्टियों सहित होटलों, रेस्टोरेंट, भीड़भाड़ वाली जगहों ( मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया, समुद्र तटों) व मॉल्स में भीड़भाड़ पर नजर रखने का फैसला किया है।
 
क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान बीएमसी हर वार्ड में टीम करेगी जो कोरोना प्रोटोकॉल पर नजर रखेगा। यदि कहीं कोरोना नियमों का उल्लंघन होता है तो यह टीम उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि क्रिसमस व न्यू ईयर के दौरान हमें होटलों, रेस्टोरेंट व समुद्र तटों पर विशेष रूप से नजर रखने का आदेश मिला है। इसके लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया जाएगा जो खासतौर से होटलों व रेस्टोरेंट पर नजर रखेगी। यदि शिकायत मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

बीएमसी के मुताबिक, सार्वजनिक परिवहन सहित सार्वजनिक स्थानों पर केवल उन्हीं लोगों को अनुमति दी जाएगी जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है। सार्वजनिक स्थानों, प्रतिष्ठानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों के साथ-साथ कार्यक्रमों या समारोहों में उपस्थित सभी कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य है। नियम का उल्लंघन पाए जाने पर प्रतिष्ठान के खिलाफ कार्रवाई होगी।

फ्रांस में खतरा, टीके की खुराक लेने की अपील
फ्रांस ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर क्रिसमस की छुट्टियों के मद्देनजर लोगों से टीके की खुराक लेने की अपील की है। सरकार देश में ओमिक्रॉन का खतरा देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन लगाने से बच रही है। पीएम जीन कास्टेक्स ने कहा, पांचवीं लहर देश में आ गई है और यह पूरी ताकत से यहां आई है। उन्होंने कहा, फ्रांस में जनवरी की शुरुआत से तेजी से ओमीक्रॉन वैरिएंट प्रसार का खतरा है। छुट्टियों में संक्रमण फैलाव रोकने के लिए सरकार ने सार्वजनिक कार्यक्रमों और नववर्ष के जश्न समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ओमिक्रॉन खतरे के बीच नीदरलैंड में लॉकडाउन संभव
ओमिक्रॉन वैरिएंट से बचाव के लिए नीदरलैंड में लॉकडाउन लग सकता है। नीदरलैंड की सरकार को नए वैरिएंट की रणनीति पर सलाह देने वाले स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यहां पर सख्त लॉकडाउन लगाने की सलाह दी है। स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो डी. जोंग ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है। सरकार स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह का पालन करेगी।

अमेरिकी कोर्ट में कर्मचारियों को अनिवार्य टीके के आदेश को मंजूरी
अमेरिका की एक संघीय अपीलीय अदालत ने निजी नियोक्ताओं के लिए कर्मचारियों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक देने की अनिवार्यता वाले राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश को मंजूरी दे दी है। यह आदेश उन कंपनियों पर लागू होगा जिनमें 100 या उससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं। इसके दायरे में करीब 8.4 करोड़ कामगार आएंगे। टीके की पूरी तरह खुराक न लेने वाले कर्मचारियों को मास्क पहनना होगा और साप्ताहिक कोरोना जांच करानी होगी। छठी सर्किट कोर्ट ने एक के मुकाबले दो मतों से एक अलग संघीय अदालत के उस फैसले को पलट दिया जिसमें आदेश लागू करने पर रोक लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website