टैमी ब्यूमोंट, गार्डनर और मैथ्यूज आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकित

टैमी ब्यूमोंट, गार्डनर और मैथ्यूज आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकित

दुबई : इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट, ऑस्ट्रेलिया की ऑफ स्पिन ऑलराउंडर एश्ले गार्डनर और वेस्टइंडीज की कप्तान हैली मैथ्यूज ने जून 2023 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए नामांकन अर्जित किया है।

टैमी ने आखिरी बार फरवरी 2021 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का ताज जीता था और दाएं हाथ की बल्लेबाज ने जून 2023 में नॉटिंघम में महिलाओं के एकमात्र एशेज टेस्ट में 208 रन की रिकॉर्ड-तोड़ पारी से धूम मचाई थी। वह इंग्लैंड के लिए चमकती रोशनी थी क्योंकि उन्हें एश्ले-प्रेरित ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

उनका विशाल स्कोर 331 गेंदों पर आया और पूरे समय घरेलू टीम को होड़ में बनाए रखा। इस उपलब्धि का मतलब है कि वह टेस्ट में दोहरा शतक दर्ज करने वाली पहली अंग्रेज महिला बन गईं, और अंतरराष्ट्रीय खेल के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाली अपने देश की दूसरी महिला बन गईं।

दूसरी ओर, दिसंबर 2022 और फरवरी 2023 में पुरस्कार जीतने के बाद एश्ले फिर से खुद को पुरस्कार के लिए उम्मीदवारों में पाती हैं। उन्होंने सबसे लंबे प्रारूप में अपनी उत्कृष्टता के लिए नामांकन अर्जित किया और दोनों पारियों में गेंदबाजी के जबरदस्त प्रदर्शन से इंग्लैंड पर एक मूल्यवान जीत हासिल की। 

पहली पारी में 99 रन देकर चार विकेट लेने के बाद, जिसमें ब्यूमोंट के साथ-साथ इंग्लैंड लाइन-अप के अन्य खतरनाक खिलाड़ियों के बेशकीमती विकेट भी शामिल थे, एश्ले ने दूसरी पारी में 66 रन पर आठ विकेट के मैच विजेता आंकड़े के साथ मेजबान टीम की बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया। 

एश्ले के प्रयास का मतलब है कि उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से 12 विकेट लेकर एकमात्र टेस्ट समाप्त किया, जिसमें उसका रिकॉर्ड एक ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड था। 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की नीतू डेविड के 8/53 विकेट लेने के बाद वह महिला टेस्ट में आठ विकेट लेने वाली दूसरी गेंदबाज भी बनीं।

एकमात्र एशेज टेस्ट में उनका कुल मैच का आंकड़ा 12/165 है, जो 2004 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की शाइज़ा खान के 13/226 के बाद महिला टेस्ट में दूसरा सबसे अच्छा आंकड़ा है।

इस बीच, नवंबर 2021 में आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ की पिछली विजेता हैली, ग्रोस आइलेट में आयरलैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित श्रृंखला में वेस्टइंडीज के लिए जीत के केंद्र में थीं।

उन्होंने पहले वनडे में शानदार हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए शानदार शतक (106 गेंदों पर 109 रन) बनाया और 53 रन पर तीन विकेट लेकर विपक्षी टीम को प्रभावशाली गेंदबाजी से रोककर शानदार जीत हासिल की और अंततः टीम को 3-0 से जीत दिला दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website