एशिया-प्रशांत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खर्च 2025 में 32 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

एशिया-प्रशांत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खर्च 2025 में 32 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली : एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देश 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम पर 17.6 बिलियन डॉलर खर्च करने के लिए तैयार हैं और इसके 2025 में 32 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। एक नई आईडीसी रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है।

अगले पांच वर्षों में, बैंकिंग उद्योग एआई समाधानों में सबसे अधिक निवेश करना जारी रखेगा।

सार्वजनिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रतिक्रिया, संवर्धित खतरे की खुफिया जानकारी और रोकथाम प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, राज्य/स्थानीय सरकार एआई समाधानों पर दूसरा सबसे अधिक खर्च करती है।

आईडीसी एशिया प्रशांत के लिए कॉग्निटिव कंप्यूटिंग/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एसोसिएट रिसर्च डायरेक्टर जेसी डैनकिंग काई ने कहा, “महामारी के कारण होने वाले कई बदलाव बने रहेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि रिमोट या कॉन्टैक्टलेस एंगेजमेंट जैसे व्यावहारिक एआई उपयोग के मामलों को अपनाने की गति जारी रहेगी।”

काई ने कहा, “लंबी अवधि में, एआई समाधानों के संबंधित जोखिम कारकों के प्रबंधन पर एक स्पष्ट मार्गदर्शन से संगठनों को खरीदने के आत्मविश्वास के स्तर को और बढ़ावा मिलेगा।”

व्यवसाय बेहतर ग्राहक अंतर्²ष्टि, कर्मचारी दक्षता में वृद्धि और त्वरित निर्णय लेने के माध्यम से प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए एआई में निवेश करते हैं।

आईडीसी ने 2020-2025 की अवधि के लिए 25.2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) का अनुमान लगाया है।

अगले पांच वर्षों के लिए, अगला शीर्ष खर्च करने वाला उद्योग पेशेवर सेवाएं है, जो 26.6 प्रतिशत सीएजीआर के साथ तेजी से बढ़ रहा है।

स्मार्ट बिजनेस इनोवेशन और ऑटोमेशन संगठनात्मक निर्णय लेने का समर्थन करने के लिए जटिल और दोहराए जाने वाले व्यावसायिक कार्यो को अनुकूलित और सुव्यवस्थित करेगा।

आईडीसी आईटी स्पेंडिंग गाइड्स, कस्टमर इनसाइट्स एंड एनालिसिस के सीनियर मार्केट एनालिस्ट विनायक वेंकटेश ने कहा, “बढ़ते सरकारी नियमों और एआई के भरोसे, मजबूती और इसके नैतिक उपयोग को संगठनों द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता होगी।”

हार्डवेयर अग्रणी तकनीक होगी, जिसका एआई खर्च में 49.8 प्रतिशत से अधिक का योगदान होगा।

सॉफ्टवेयर एआई खर्च के 31 प्रतिशत के साथ दूसरी अग्रणी तकनीक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सॉफ्टवेयर में कुल एआई खर्च का लगभग 71 प्रतिशत एआई एप्लीकेशन्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफार्मो पर जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website