डिसएपियरिंग चैट के लिए ‘मीडिया विजिबिलिटी’ के विकल्प को बंद कर सकता है व्हाट्सएप

डिसएपियरिंग चैट के लिए ‘मीडिया विजिबिलिटी’ के विकल्प को बंद कर सकता है व्हाट्सएप

सैन फ्रांसिस्को : मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब एंड्रॉएड के लिए व्हाट्सएप पर डिसएपियरिंग चैट के लिए ‘मीडिया विजिबिलिटी’ के विकल्प को स्वचालित रूप से बंद कर रहा है, जिससे लोग अपने फोन की गैलरी में मीडिया देख पाने में सक्षम होते हैं। सरल शब्दों में कहें तो इस नए अपडेट के बाद फोटो या वीडियो डाउनलोड होने के बाद अपने आप गैलरी या कैमरा रोल में सेव नहीं होंगे। यह फीचर डिसएपियरिंग मैसेज के लिए होगा। उदाहरण के तौर पर अब अगर किसी ने आपको डिसएपियरिंग (गायब हो चुके मैसेज) फीचर के साथ कोई मैसेज या फोटो-वीडियो भेजा है तो उसे आपको खुद ही सेव करना होगा, तभी मीडिया फाइल गैलरी में दिखेगी।

डब्ल्यूए बीटाइन्फो के अनुसार, नया कदम गायब हो चुके संदेशों का उपयोग करते समय एक बेहतर गोपनीयता अनुभव सुनिश्चित करना और गायब हो चुकी चैट थ्रेड में मीडिया को और अधिक निजी रखने में मदद करेगा।

इसके अलावा, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आईओएस के लिए व्हाट्सएप पर भी वही बदलाव कर रहा है, जहां गायब होने वाली चैट के लिए ‘सेव टू कैमरा रोल’ विकल्प स्वचालित रूप से बंद हो जाता है।

इस मामले में, सामान्य सेटिंग सक्षम होने पर तस्वीरों, वीडियो और जीआईएफ को यूजर के कैमरा रोल में स्वचालित रूप से सेव नहीं होता है।

यूजर्स अभी भी गायब होने वाली चैट में मीडिया को मैन्युअल रूप से सहेज (सेव करना) सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रॉएड के कुछ वर्जन पर कुछ यूजर्स के पास पहले से ही मीडिया को मैन्युअल रूप से सहेजने का विकल्प है।

आईओएस के लिए व्हाट्सएप पर, यूजर सामान्य रूप से मीडिया को सहेज सकते हैं।

बीटा और सार्वजनिक बिल्ड पर सभी यूजर्स के लिए परिवर्तन शुरू किए गए हैं और अगले 24 घंटों के भीतर यह सभी के लिए पूर्ण रूप से एक्टिव हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website