टीसीयू यूनिट की शिपमेंट गत साल 13 फीसदी बढ़ी

टीसीयू यूनिट की शिपमेंट गत साल 13 फीसदी बढ़ी


नयी दिल्ली :
कनेक्टेड वाहनों की बढ़ती मांग और डिजिटल फीचर के प्रति ग्राहकों के रूझान के कारण गत साल वैश्विक स्तर पर टेलीमैटिक्स कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) के शिपमेंट में 13 फीसदी की तेजी देखी गयी।

टीसीयू एक वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइस या ऑनबोर्ड सिस्टम है, जो वाहनों की वायरलेस ट्रैकिंग, डायग्नॉस्टिक और कम्युनिकेशन को नियंत्रित करता है।

कांउटर प्वांइट रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के प्रतिबंधों और आपूर्ति श्रृंखला में रही बाधा के बावजूद दुनिया भर के देशों की अनुकूल नीतियों और डिजिटल फीचर के प्रति बढ़े ग्राहकों के रूझान के कारण टीसीयू की मांग में काफी तेजी आयी है।

टीसीयू बाजार में सबसे अधिक दबदबा एलजी का है। कंपनी की शिपमेंट गत साल 19 प्रतिशत की तेजी से बढ़ी। वैश्विक बाजार में एलजी की हिस्सेदारी 35.2 प्रतिशत है।

इसी तरह कॉन्टिनेंटल की हिस्सेदारी 25.3 प्रतिशत, हर्मन की 12.7 प्रतिशत, पैनासोनिक की चार प्रतिशत, डेन्सो की 3.8 प्रतिशत और अन्य कंपनियों की मिलाकर 19 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के अनुसार, डेन्सो को टोयोटा के साथ और विस्तन को फोर्ड के साथ साझेदारी करने का बहुत लाभ हुआ है।

शोध विश्लेषक मोहित शर्मा ने कहा कि कनेक्टेड कार में अभी मुख्य रूप से यानी 90 फीसदी कारों में 4जी टीसीयू का इस्तेमाल होता है। अब लेकिन यह उद्योग 5जी की ओर जा रहा है, जो तेज डाटा स्पीट देने के साथ लेटेंसी में 10 गुणा कमी लाता है।

वर्ष 2020-25 के दौरान वैश्विक टीसीयू शिपमेंट के 15 प्रतिशत की गति से बढ़ने की संभावना है।

रिपोर्ट में टीसीयू बाजार के 2025 तक सात अरब डॉलर के होने की संभावना जतायी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website