अमित पंघाल, संजीत सहित सेना के 12 मुक्केबाज सेमीफाइनल में

अमित पंघाल, संजीत सहित सेना के 12 मुक्केबाज सेमीफाइनल में

नई दिल्ली : 2019 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल और 2021 के एशियाई चैंपियन संजीत ने क्वार्टर फाइनल में शानदार जीत हासिल की और वे सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के अपने 10 अन्य साथियों के साथ शिलांग में 7वीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पांचवें दिन गुरूवार को सेमीफाइनल में पहुंच गए।

चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल चरण में 51 किग्रा में अमित पंघाल और 92 किग्रा में संजीत का उल्लेखनीय प्रदर्शन देखने को मिला और उन्होंने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में, पंघाल ने जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद आरिफ के खिलाफ अपने अनुभव का प्रदर्शन किया, पूरे मुकाबले पर हावी रहे और अंततः सर्वसम्मत निर्णय से आसानी से मुकाबला जीत लिया। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला आरएसपीबी के अंकित से होगा।

इस बीच, 2021 एशियाई चैंपियन, संजीत 92 किग्रा क्वार्टर फाइनल में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता आरएसपीबी के नमन तंवर के खिलाफ आमने-सामने थे। संजीत अपने खेल में शीर्ष पर थे क्योंकि उन्होंने मुकाबले पर नियंत्रण रखा और दूर से खेलते हुए पूरे समय जोरदार मुक्के मारे। उन्होंने गति जारी रखी और सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। सेमीफाइनल में संजीत का मुकाबला ऑल इंडिया पुलिस (एआईपी) के विक्की से होगा।

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले अन्य 10 एसएससीबी मुक्केबाजों में बरुण सिंह (48 किग्रा), पवन (54 किग्रा), सचिन (57 किग्रा), आकाश (60 किग्रा), वंशज (63.5 किग्रा), रजत (67 किग्रा), आकाश (71 किग्रा), दीपक (75 किग्रा), लक्ष्य (80 किग्रा) और जुगनू (86 किग्रा) शामिल हैं।

अन्य महत्वपूर्ण मुकाबलों में, असम का प्रतिनिधित्व करते हुए, छह बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता शिव थापा ने, अपने प्रसिद्ध कौशल सेट और शक्तिशाली पंचों का प्रदर्शन करते हुए, दिल्ली के शशांक प्रधान के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में दबदबा बनाया। उन्होंने 5-0 से शानदार जीत हासिल की और सेमीफाइनल में उनका मुकाबला महाराष्ट्र के हरिवंश तिवारी से होगा।

2022 राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सागर (92+किग्रा), जो आरएसपीबी का प्रतिनिधित्व करते हैं, चंडीगढ़ के नवजोत सिंह के खिलाफ थे। उन्होंने आक्रामक रुख के साथ मुकाबले की शुरुआत की और पहले राउंड में ही जोरदार मुक्कों की झड़ी लगा दी, जिसके बाद रेफरी को मुकाबला रोकना पड़ा। अंतिम चार में उनका मुकाबला दिल्ली के विशाल कुमार से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website