आईओए और नाडा पेरिस ओलंपिक से पहले कोर ग्रुप के एथलीटों को डोपिंग रोधी नियमों के बारे में शिक्षित करेंगे

आईओए और नाडा पेरिस ओलंपिक से पहले कोर ग्रुप के एथलीटों को डोपिंग रोधी नियमों के बारे में शिक्षित करेंगे

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) आने वाले महीनों में अपने मुख्य एथलीटों के समूह के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (एनएडीए) के साथ समन्वय में एक विशेष सेमिनार आयोजित करेगा, जिससे उन्हें डोपिंग रोधी नियमों के बारे में शिक्षित किया जा सके ताकि अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों से पहले किसी भी उल्लंघन से बचा जा सके।

आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कहा, “हम खेलों के दौरान उचित अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ओलंपिक खेलों के लिए जाने वाले एथलीटों को डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के बारे में शिक्षित करना चाहते हैं।” गुरुवार को एक विज्ञप्ति में 52 वर्षीय खिलाड़ी के हवाले से कहा गया, “आईओए ने खेलों की अखंडता को बनाए रखने के लिए सख्त डोपिंग रोधी उपाय किए हैं।”

यह पूछे जाने पर कि आईओए खेलों की तैयारी के लिए एथलीटों को कैसे समर्थन देता है, उन्होंने कहा, “खेलों के दौरान अच्छी प्रशिक्षण सुविधाएं और प्रतियोगिता से पहले के समय के साथ-साथ मुख्य खेलों के दौरान एक सुचारू परिवहन प्रणाली होना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, “आईओए यह भी सुनिश्चित करेगा कि खिलाड़ियों के पास चोटों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त खेल विज्ञान बैकअप हो।”

आईओए अध्यक्ष को उम्मीद है कि सभी राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) के पास ओलंपिक खेलों के लिए उचित रोड मैप होगा। “ओलंपिक खेलों के लिए तैयारी के महीनों के दौरान तैयारी के सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाना सुनिश्चित करने के लिए उचित योजना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “सभी एनएसएफ ने अगले साल के लिए अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर सह प्रतियोगिता योजना के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया होगा।”

इससे पहले इस साल अक्टूबर में मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक (आईओसी) सत्र के दौरान, उषा ने आईओसी प्रमुख थॉमस बाक के साथ भविष्य में भारत में ओलंपिक की मेजबानी की संभावना पर भी चर्चा की थी। उन्होंने कहा, “जैसा कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी, 2030 में युवा ओलंपिक और 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए भारत की बोली से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर यह एक अच्छी और स्वस्थ चर्चा थी।”

उषा ने इसे एक सकारात्मक कदम बताया कि कई निजी कंपनियां और राज्य सरकारें खेलों में निवेश कर रही हैं, जिससे देश में खेल विकास को बढ़ावा मिलेगा। “खेलों में अधिक निवेश से पूरे भारत में अच्छा बुनियादी ढांचा और सुविधाएं सुनिश्चित होंगी। इससे खेल प्रेमियों की संख्या में वृद्धि होगी और देश में खेल संस्कृति विकसित होगी।”

उन्होंने यह भी बताया कि खेल मंत्रालय की खेलो इंडिया परियोजना उभरते एथलीटों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा मंच साबित हुई है। उषा ने कहा, “खेलो इंडिया योजना के तहत वित्तीय सहायता होनहार एथलीटों के लिए एक बड़ा समर्थन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website