विहिप ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आडवाणी, जोशी को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया

विहिप ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आडवाणी, जोशी को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया

लखनऊ : विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) ने अगले महीने अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी को मंगलवार को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया।

विहिप की ओर से उन्‍हें आमंत्रण पत्र तब दिया गया, जब मंदिर ट्रस्ट ने दोनों वरिष्ठ नेताओं को उम्र और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण कार्यक्रम में शामिल न होने की सलाह दी।

विहिप के अध्यक्ष आलोक कुमार ने दिल्ली में कहा कि भाजपा के दोनों दिग्गजों ने कहा कि वे 22 जनवरी के कार्यक्रम में शामिल होने की पूरी कोशिश करेंगे।

विहिप अध्यक्ष ने 96 साल के बुजुर्ग नेता आडवाणी के बारे में कहा, “राम मंदिर आंदोलन के अग्रदूतों आडवाणी जी और मुरली मनोहर जोशी जी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। दोनों ने कहा कि वे आने की पूरी कोशिश करेंगे।”

जोशी अगले महीने अपना 90वां जन्मदिन मनाएंगे, ने राम मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस आंदोलन के कारण अंततः 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आया, जिसमें लंबे समय से चले आ रहे जमीन के स्वामित्व विवाद मामले में हिंदूपक्ष का पक्ष लिया गया।

कोर्ट ने विवादित जमीन को राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट को आवंटित करने का फैसला सुनाया था।

सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा था : “दोनों नेता (संघ) परिवार के बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र को देखते हुए उनसे अनुरोध किया गया है कि वे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या न आएं।.दोनों ने हमारा अनुरोध स्वीकार कर लिया है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को मंदिर में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं।

इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं, जिसमें गणमान्य व्यक्तियों और विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है।

चंपत राय ने कहा कि विभिन्न परंपराओं के 150 साधु-संतों और छह दर्शन परंपराओं के शंकराचार्य सहित कुल 13 अखाड़े इस भव्य आयोजन में भाग लेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि काशी विश्‍वनाथ और वैष्णोदेवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

“आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग विशेषज्ञ बाबा रामदेव, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल (जिन्होंने टेलीविजन श्रृंखला ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाई), फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य जानी-मानी हस्तियां भी अभिषेक समारोह में उपस्थित रहेंगी।”

कहा गया है कि आम लोग भगवान राम के दर्शन 23 जनवरी से कर सकेंगे।

अतिथियों के लिए अयोध्या में तीन से अधिक स्थानों पर ठहरने की उचित व्यवस्था की गई है, जो विभिन्न मठों, मंदिरों और गृहस्थ परिवारों द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website