मणिपुर मुद्दे पर गतिरोध के बीच लोकसभा मंगलवार तक के लिए स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर गतिरोध के बीच लोकसभा मंगलवार तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली : कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के लगातार हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार (25 जुलाई) तक के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्ष मणिपुर के मौजूदा हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जवाब चाहता है।

दोपहर 2:30 बजे सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर अमित शाह ने कहा कि सरकार मणिपुर संकट पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष अपने रुख पर अड़ा रहा और लोकसभा में मोदी के जवाब की मांग करता रहा।

गृहमंत्री ने सदन में खड़े होकर विरोध कर रहे विपक्ष से आग्रह किया कि वे चर्चा होने दें, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और देश को वहां मौजूद संवेदनशील स्थिति की वास्तविकता पता चलनी चाहिए।

उन्होंने आश्चर्य जताया कि विपक्ष को मणिपुर पर चर्चा करने में दिलचस्पी क्यों नहीं है।

हालांकि विपक्ष अपने रुख पर कायम है और मणिपुर मुद्दे पर लोकसभा में मोदी से जवाब मांग रहा है।

यहां तक कि स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष से आग्रह किया कि वह गृहमंत्री को मणिपुर पर चर्चा शुरू करने की अनुमति दें, क्योंकि गृह मंत्रालय राज्य में मौजूदा स्थिति के लिए नोडल मंत्रालय है।

बिरला ने कहा, ”विपक्ष इस मामले पर प्रधानमंत्री की प्रतिक्रिया मांगकर एक नई परंपरा स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, जो सही नहीं है।”

हालांकि, जब कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने नारेबाजी जारी रखी, तो बिड़ला ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले बार-बार स्थगन और विपक्ष के विरोध के बीच निचले सदन की कार्यवाही लगातार बाधित होती रही।

हंगामे के कारण लोकसभा में कुछ ही विधेयक पेश किए जा सके और प्रश्‍नकाल आधे घंटे तक चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website