ब्रिक्स पूर्ण सत्र में पीएम मोदी ने कहा, भारत ग्लोबल साउथ के देशों को विशेष महत्व देता है

ब्रिक्स पूर्ण सत्र में पीएम मोदी ने कहा, भारत ग्लोबल साउथ के देशों को विशेष महत्व देता है

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत ग्लोबल साउथ के देशों को विशेष महत्व देता है।

जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में ब्रिक्स में वैश्विक दक्षिण के देशों को विशेष महत्व देने के कदम का स्वागत करते हैं। भारत ने भी जी20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है।” 

उन्होंने कहा, “भारत ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन करता है, हम इस पर आम सहमति के साथ आगे बढ़ने का स्वागत करते हैं।”

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा और प्रौद्योगिकी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

उन्होंने कहा, “लगभग दो दशकों में ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा की है। इस यात्रा में हमने कई उपलब्धियां हासिल कीं।”

पीएम मोदी ने अंतरिक्ष, शिक्षा और कौशल विकास, कौशल मानचित्रण, बिग कैट गठबंधन और पारंपरिक चिकित्सा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए ब्रिक्स को कई सुझाव दिए।

उन्होंने कहा, “हम पहले से ही ब्रिक्स उपग्रह समूह पर काम कर रहे हैं। इसे आगे बढ़ाते हुए, हम ब्रिक्स स्पेस एक्सप्लोरेशन कंसोर्टियम के निर्माण पर काम कर सकते हैं।”

दूसरे, उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देश शिक्षा, कौशल विकास और प्रौद्योगिकी में सहयोग कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए हमें अपने समाज को भविष्य के लिए तैयार करने की जरूरत है, जिसमें तकनीक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका तीसरा सुझाव एक-दूसरे के मजबूत बिंदुओं की पहचान करके स्किल मैपिंग की दिशा में है।

एक अन्य सुझाव बिग कैट गठबंधन पर था, जिसके तहत मोदी ने कहा, ब्रिक्स देश इन देशों में पाए जाने वाले बाघों और चीतों की विभिन्न नस्लों के संरक्षण के लिए सहयोग कर सकते हैं।
 
पीएम मोदी ने कहा, “भारत की ताकत विविधता में एकता है और चूंकि सभी देशों के पास पारंपरिक चिकित्सा का एक पारिस्थितिकी तंत्र है, इस संदर्भ में भारत ब्रिक्स देशों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने में प्रसन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website