दिल्ली हवाईअड्डे की समस्या को लेकर थरूर के बयान पर सिंधिया ने किया पलटवार

दिल्ली हवाईअड्डे की समस्या को लेकर थरूर के बयान पर सिंधिया ने किया पलटवार

नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में कोहरे के बीच दिल्ली हवाईअड्डे के संचालन के प्रबंधन की कांग्रेस सांसद ने आलोचना की थी। इसके जवाब में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को शशि थरूर को “आर्म-चेयर क्रिटिक” के रूप में संदर्भित किया।

ज्योतिरादित्य ने अपने एक्स अकाउंट से कई पोस्ट कीं। उन्‍होंने सरकार की सक्रिय पहल और विमानन संचालन में निहित जटिल तकनीकी चुनौतियों को रेखांकित करते हुए एक विस्तृत प्रतिवाद जारी किया।

शशि थरूर की पोस्ट के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रतिक्रिया दी है। थरूर ने विमानन मंत्रालय की आलोचना की थी, जिसमें हवाईअड्डे पर अव्यवस्था को रेखांकित करने के लिए विभिन्न मीडिया रिपोर्टों को शामिल किया था।

सिंधिया ने अपने ट्वीट की शुरुआत थरूर पर कटाक्ष करते हुए की। उन्होंने पोस्ट किया, “यह उस व्यक्ति के लिए है जो थिसॉरस की गोपनीय दुनिया में खो गया है, इंटरनेट से चुनिंदा प्रेस लेखों का डेटा माइनिंग रिसर्च के रूप में योग्य है।

मंत्री ने उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताते हुए लिखा, “यहां आर्म-चेयर क्रिटिक शशि थरूर और कांग्रेस आईटी सेल के लिए कुछ वास्तविक तथ्य हैं जो नागरिक उड्डयन जैसे तकनीकी क्षेत्रों की समझ में गहराई की कमी से निपटने में मदद कर सकते हैं।”

रनवे रखरखाव कार्य विमानन संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा तत्व है, और रनवे की स्थिति के साथ कोई भी समझौता सीधे यात्री सुरक्षा को खतरे में डालता है।

सिंधिया ने एक्स पर एक और पोस्ट में लिखा, कोहरे की शुरुआत से पहले 15 दिसंबर तक रखरखाव पूरा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लिया गया। हालांकि, प्रदूषण की घटनाओं और दिल्ली में जीआरएपी-4 के लागू होने के कारण, रीकार्पेटिंग में देरी हुई, जिस वजह से इसके चालू होने में एक महीने की देरी हुई। संशोधित आरडब्ल्यूवाई इस सप्ताह चालू हो रही है।

सिंधिया ने रनवे संचालन को प्रभावित करने वाली क्रेन के बारे में चिंताओं का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि कैट3 के रूप में आरडब्ल्यूवाई 11आर/29एल की परिचालन तैयारी सुनिश्चित करने के लिए क्रेन संचालन अब गैर-कोहरे वाले दिनों तक सीमित रहेगा।

प्रशिक्षित पायलटों की कमी के बारे में थरूर के दावों का जवाब देते हुए सिंधिया ने उनका खंडन करते हुए कहा कि कैट2/कैट3 प्रशिक्षित पायलटों की संख्या 2014 में 2416 से बढ़कर 6191 हो गई है, जो पिछले नौ वर्षों में 2.5 गुना अधिक है। उन्होंने सर्दियों के मौसम के दौरान योग्य चालक दल के साथ कैट 3बी अनुपालन विमान तैनात करने के डीजीसीए के सख्त प्रवर्तन पर जोर दिया।

कैट3 लैंडिंग के संदर्भ में, सिंधिया ने तीन निर्भर कारकों रनवे क्षमता, विमान क्षमता और पायलट मान्यता के बारे में बताया। उन्होंने स्पष्ट किया कि कैट3 संचालन इन चरों के बीच उच्चतम सामान्य कारक पर निर्भर करता है और भारत की क्षमताओं को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में जेएफके हवाईअड्डे के साथ तुलना प्रदान की।

दिल्ली हवाईअड्डे पर दो कैट3 रनवे 50 मीटर तक की न्यूनतम विजिबिलिटी के साथ विमान के उतरने के लिए सुसज्जित हैं। हालांकि, भारत में अधिकांश विमान बेड़े जैसे एयरबस 320 (75 मीटर) और बोइंग 737 मैक्स (175 मीटर) की विजिबिलिटी रनवे सीमा से अधिक है। इस प्रकार, भले ही रनवे सक्षम हो और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित कैट3 पायलट उपलब्ध कराए गए हों, ये विमान शून्य विजिबिलिटी संचालन के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में जेएफके (न्यूयॉर्क) हवाईअड्डे पर 4 रनवे हैं, लेकिन हवाईअड्डे के पास कैट3 लैंडिंग के लिए केवल 1 रनवे है जो भारत के 50 मीटर के 3.5 गुना 182 मीटर (600 फीट) तक सीमित न्यूनतम सीमा के साथ भी है! सिधिंया ने अपनी पोस्ट में कहा, “जाओ इसे स्वयं समझो – प्रबुद्ध, श्री थरूर!”

सिंधिया ने पोस्ट में आगे कहा, “इस मामले में यात्रियों के साथ किया गया व्यवहार अस्वीकार्य था, और हमने संबंधित ऑपरेटरों को कारण बताओ नोटिस के रूप में तुरंत कार्रवाई की है। इसके अलावा, यात्रियों से बेहतर संचार के लिए एसओपी भी जारी किए गए। कार्यान्वयन की प्रतिदिन तीन बार निगरानी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website