आप पंजाब की सभी 13 संसदीय सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी : मान

आप पंजाब की सभी 13 संसदीय सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी : मान

चंडीगढ़ : कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राज्‍य की सभी 13 संसदीय सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उन्‍होंने कहा, “पंजाब में इतिहास रचा जाएगा, क्योंकि आप सभी 13 सीटें जीतेगी। यह राज्य सरकार की जन-समर्थक नीतियों के पक्ष में फैसला होगा और लोग पंजाब विरोधी रुख के चलते विपक्ष को बुरी तरह नकार देंगे।”

मान ने स्पष्ट रूप से कहा कि आप पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी।

26 विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’ का लक्ष्य भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से मुकाबला करना है। गठबंधन के घटक दल इस समय सीट बंटवारे पर बातचीत में लगे हुए हैं। आप भी एक घटक दल है और उसका वरिष्ठ नेतृत्व फिलहाल पंजाब और दिल्ली में सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत कर रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि आप और कांग्रेस ने इस सप्ताह चंडीगढ़ में 18 जनवरी को मेयर पद के लिए सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है।

आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार टीटा मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गैबी और निर्मला देवी क्रमशः वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की गणतंत्र दिवस पर उनकी और डीजीपी गौरव यादव की हत्या की धमकी पर प्रतिक्रिया देते हुए मान ने कहा कि वह राज्य की शांति, प्रगति और समृद्धि के संरक्षक हैं और ऐसी मध्यस्थता उन्हें इस नेक काम से नहीं रोक सकती।

मुख्यमंत्री ने कहा, “इस तरह की धमकियां पंजाब विरोधी ताकतों के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए राज्य द्वारा अपनाई गई शून्य-सहिष्णुता नीति का स्वाभाविक परिणाम हैं।”

उन्होंने कहा कि ये लोग कड़ी मेहनत से हासिल की गई शांति को भंग करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनकी सरकार इन ताकतों को उनके नापाक मंसूबों में कामयाब नहीं होने देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “पंजाब एक सीमावर्ती राज्य है और राज्य के भीतर और बाहर दोनों तरफ से ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हम धमकियों के आगे न झुककर इसका बहादुरी से सामना करेंगे।”

उन्होंने कहा कि ऐसे पंजाब विरोधी रुख के मास्टरमाइंडों ने विदेशों में शरण ले रखी है, लेकिन “हम उन्हें वापस लाने और उनके पापों के लिए दंडित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि जो देश ऐसे खूंखार अपराधियों को पनाह देते हैं, उन्हें विश्व शांति के व्यापक हित में इन कट्टर अपराधियों को वापस भेज देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को भी ऐसे खूंखार राष्ट्रविरोधी अपराधियों को देश में वापस लाने और उन्हें देश के कानून के अनुसार दंडित करने के लिए कदम उठाना चाहिए।

कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें ‘भगोड़ा’ बताया, जो बिजली मंत्री का प्रभार मिलने पर कर्तव्य निभाने के बजाय छोड़कर भाग गए।

उन्होंने कहा कि जब सरकार ने निजी थर्मल पावर प्लांट खरीदकर उल्टा चलन शुरू कर दिया है तो सिद्धू बेबुनियाद और गुमराह करने वाले बयान दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेता को याद दिलाया कि ‘कम ज्ञान खतरनाक होता है’। उन्होंने कहा कि पूर्व सांसद को कोई भी बयान देने से पहले अपने तथ्यों को सत्यापित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website