कृषि में आत्मनिर्भर भारत दुनिया में सभी के लिए भोजन दे सकता है : तोमर

कृषि में आत्मनिर्भर भारत दुनिया में सभी के लिए भोजन दे सकता है : तोमर

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, भारत में कृषि में आत्मनिर्भर बनने और दुनिया की खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता है। तोमर ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस उद्देश्य के लिए हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित किया। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा आयोजित लीड्स-2022 कांफ्रेंस में नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, हम सहयोग करना चाहते हैं। मैं इस अवसर का उपयोग आने वाली पीढ़ियों के लाभ के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को हमारे साथ हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करने के लिए करता हूं। यह देखते हुए कि देश का कृषि निर्यात 4 लाख करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार कर गया है, उन्होंने कहा, हम इसे और बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

तोमर ने कहा कि सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है, और इसके परिणामस्वरूप, भारतीय कृषि ने महामारी के बावजूद 3.9 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की है। इसके अलावा, उन्होंने दोहराया कि सरकार का लक्ष्य देश में छोटे किसानों की सहायता कर भारतीय कृषि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना है और खेती से संबंधित चुनौतियों को कम करने के लिए कई सरकारी कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया है।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, सिंचाई प्रणाली, भंडारण,और शीत भंडारण जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश में वृद्धि के कारण आने वाले सालों में भारतीय कृषि में मजबूत वृद्धि दर्ज होने की उम्मीद है। फिक्की के अध्यक्ष संजीव मेहता ने कहा कि खाद्य और पोषण सुरक्षा हासिल करना एक बहुआयामी चुनौती है। उन्होंने कहा, खाद्य प्रणाली, खाद्य सुरक्षा और पोषण की रक्षा करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है यदि गरीबों को लक्षित करने, लैंगिक असमानता सहित असमानताओं को कम करने और पोषण लक्ष्यों और कार्यों को शामिल करने पर सावधानीपूर्वक ध्यान दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website