नागालैंड के 6 जिलों में हुआ 0% मतदान

नागालैंड के 6 जिलों में हुआ 0% मतदान

4 लाख से अधिक मतदातों में से किसी एक ने भी नहीं डाला वोट

स्वतंत्र समय, नागालैंड। शुक्रवार को देशभर में 21 प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों में  लोकसभा चुनावों के पहले चरण का मतदान हुआ। पहले चरण के मतदान में जहां एक तरफ मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखा गया वहीँ दूसरी तरफ  नागालैंड के 6 जिलों में हुए शून्य प्रतिशत मतदान हुआ। एक अलग राज्य की मांग के लिए जनजातीय संगठनों की शीर्ष संस्था ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा बंद का ऐलान किया गया था जिसकी वजह से इन छह जिलों के कुल 738 मतदान केंद्रों पर 4,00,632 मतदाता है लेकिन इनमें से कोई भी मतदान करने नहीं पंहुचा।

विधायकों ने भी नहीं डाला वोट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिला प्रशासन और अन्य आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर पूर्वी नागालैंड की प्रमुख सड़कों पर लोगों और वाहनों की कोई आवाजाही नहीं देखी गई। नागालैंड के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आवा लोरिंग ने कहा कि क्षेत्र के 738 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान कर्मी मौजूद थे। इसमें 20 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं और बताया गया है कि इन क्षेत्रों के 20 विधायकों ने भी वोट नहीं डाला ।

ईएनपीओ ने नहीं होने दिया मतदान
काफी समय से ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा प्रदेश के इन छह जिलों वाले एक अलग राज्य की मांग की जा रही है। इस मांग के साथ ही संगठन ने सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकारों ने इस क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक विकास नहीं किया है। ईएनपीओ ने पहले ही आगाह कर दिया गया था कि अगर कोई व्यक्ति मतदान करने गया और कानून-व्यवस्था से संबंधित कोई भी हालात पैदा हुए, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित मतदाता की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website