स्पेसएक्स ने इतालवी पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह किया लॉन्च

स्पेसएक्स ने इतालवी पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह किया लॉन्च

वाशिंगटन : स्पेसएक्स ने चार दिनों की देरी के बाद आखिरकार इटली के पृथ्वी-अवलोकनउपग्रह को लॉन्च कर दिया है। स्पेस डॉट कॉॅम की रिपोर्ट के अनुसार, कॉस्मो-स्काईमेड सेकेंड जेनरेशन एफएम2 (सीएसजी-2) उपग्रह के साथ दो चरणों वाला स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट सोमवार को शाम 6.11 ईएसटी (मंगलवार को सुबह 4.41 बजे) बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया।

शुरूआत में लॉन्च का लक्ष्य 27 जनवरी था, लेकिन खराब मौसम ने कंपनी को लगातार चार दिनों तक खड़े रहने के लिए मजबूर किया।

स्पेसएक्स के उत्पादन प्रबंधक जेसी एंडरसन को सोमवार के लॉन्च के वेबकास्ट के दौरान कहा, बूस्टर लैंडिंग 104वां था जिसे स्पेसएक्स ने एक कक्षीय मिशन के दौरान आज तक खींचा है।

एंडरसन ने कहा, स्पेसएक्स के विशाल फाल्कन हेवी रॉकेट पर साइड बूस्टर के रूप में यह विशेष रूप से पहला चरण दो बार पहले उड़ चुका था। मिशन ने पहली बार चिह्न्ति किया कि एक भारी साइड बूस्टर को फिर से कॉन्फिगर किया गया था और अकेले फाल्कन 9 के रूप में लॉन्च किया गया था।

इस तरह का पुन: उपयोग स्पेसएक्स के लंबी दूरी के लक्ष्यों की कुंजी है, क्योंकि कंपनी का लक्ष्य मंगल ग्रह उपनिवेशीकरण जैसे महत्वाकांक्षी अन्वेषण कार्यों को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए स्पेसफ्लाइट की लागत को कम करना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉस्मो-स्काईमेड कार्यक्रम में दो उपग्रह शामिल हैं, जिन्हें सिंथेटिक एपर्चर रडार (एसएआर) का उपयोग करके पृथ्वी का निरीक्षण करने के लिए डिजाइन किया गया है।

सीएसजी मूल कॉस्मो-स्काईमेड सिस्टम का एक उन्नत अनुवर्ती है।

पहला सीएसजी उपग्रह, सीएसजी-1, दिसंबर 2019 में कौरौ, फ्रेंच गयाना से एरियनस्पेस सोयुज रॉकेट के ऊपर लॉन्च किया गया था और वर्तमान में 385 मील (620 किमी) की ऊंचाई के साथ एक सूर्य-तुल्यकालिक ध्रुवीय कक्षा में काम कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीएसजी-2 उसी कक्षा में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website