शेयर बाइक से शहरी यातायात और सुविधाजनक

शेयर बाइक से शहरी यातायात और सुविधाजनक

बीजिंग : 72वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में हर साल 3 जून को विश्व बाइक दिवस निर्धारित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। खेल अनवरत विकास बढ़ाने की मुख्य शक्ति है। संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य और वर्ष 2030 अनवरत विकास कार्यसूची साकार करने के लिए इसका बड़ा महत्व है।

साइकिल से यात्रा करना न केवल कम कार्बन और पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। अनुसंधान के अनुसार जो लोग साइकिल चलाने से दफ्तर जाते हैं, उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार आया है। इन लोगों में हृदय रोग से पीड़ित करने का जोखिम 46 प्रतिशत कम हुआ है और हृदय रोग से मरने का जोखिम 52 फीसदी कम हुआ है। साइकिल चलाने के तीन महीने बाद इन लोगों का रक्तचाप 4.3 प्रतिशत तक कम होगा और छह महीने बाद यह अनुपात 11.8 प्रतिशत तक पहुंचेगा।

इसके अलावा, साइकिल चलाने से हमारा वजन कम होने के साथ शरीर में मेटाबॉलिज्म दर बढ़ेगा। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य कायम रहेगा और चिंता व अवसाद कम होगा। अमेरिका के साउथ कैरोलिना स्टेट के क्लेम्सन विश्वविद्यालय के अध्ययन से जाहिर है कि कार चलाने या सार्वजनिक परिवहन से आने-जाने वालों की तुलना में साइकिल चालक और स्वस्थ और खुश हैं।

अतीत में, साइकिल चीनी लोगों के लिए बाहर जाने की सबसे महत्वपूर्ण साधन थी। बाद में मोटरसाइकिल, बस और कार आदि यातायात के विकास के चलते साइकिल इतनी लोकप्रिय नहीं रही। लेकिन हाल के वर्षों में साइकिल फिर एक बार चीनी लोगों के दैनिक जीवन में सामने आई है। अब चीन के छोटे-बड़े शहरों में इधर-उधर शेयर बाइक देखने को मिल जाती हैं। शेयर बाइक चलाना एक नया फैशन बन गया है। वर्ष 2021 में चीन में शेयर बाइक के उपयोगकर्ताओं की संख्या 30 करोड़ से अधिक है और बाजार का पैमाना 32 अरब युआन तक जा पहुंचा है, जो वर्ष 2020 की तुलना में 29.5 प्रतिशत अधिक है।

शेयर बाइक व्यवसाय के विकास के चलते इससे संबंधित किराये, मरम्मत और बीमा जैसी सेवाओं का विकास भी हुआ है। इससे शेयर बाइक व्यवसाय को विकास के ज्यादा अवसर प्राप्त होंगे और बाजार का पैमाना और बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website