यूरोपीय संघ चीनी कंपनियों के लिए निष्पक्ष माहौल प्रदान करे : चीन

यूरोपीय संघ चीनी कंपनियों के लिए निष्पक्ष माहौल प्रदान करे : चीन

यूरोपीय आयोग ने कंपनियों के कथित तौर पर विदेशी सब्सिडी स्वीकार करने के बहाने से यूरोप में चीनी-वित्त पोषित कंपनियों के कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया।

इसके बारे में चीनी वाणिज्य मंत्रालय के संबंधित प्रभारी व्यक्ति ने यूरोपीय पक्ष से अपनी गलत कार्रवाई को तुरंत बंद करने और सुधारने, सभी देशों की कंपनियों को यूरोप में निवेश और संचालन के लिए खुला, निष्पक्ष, न्यायसंगत और गैर-भेदभावपूर्ण वातावरण प्रदान करने का आग्रह किया।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, यह इस वर्ष फरवरी के बाद से यूरोपीय पक्ष द्वारा शुरू की गई 5वीं सब्सिडी जांच है, जिनमें चीनी कंपनियों को निशाना बनाने की कोशिश की गयी है। इसके साथ ही यह पहली ऑन-साइट जांच भी है। चीनी उद्योग जगत इससे हैरान और बेहद असंतुष्ट है।

चीन का आरोप है कि यूरोपीय आयोग ने मामला दायर करने की कोई पूर्व सूचना दिए बगैर सीधे तौर पर चीनी कंपनी के कार्यालय की जांच की और कंपनी के संचालन उपकरण जब्त कर लिए। संबंधित कार्रवाई ने उचित प्रक्रिया के सिद्धांत का उल्लंघन ही नहीं, बाज़ार में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के सामान्य क्रम को भी बाधित किया है। इस कार्रवाई से यूरोप में काम करने वाली विदेशी कंपनियों को एक गलत संकेत मिला है। इस पर चीन गंभीर चिंता और कड़ा विरोध व्यक्त करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website