यमन के मारिब में हुई लड़ाई में मारे गए हौथी विद्रोही

यमन के मारिब में हुई लड़ाई में मारे गए हौथी विद्रोही

सना : देश के उत्तरी तेल समृद्ध प्रांत मारिब में प्रमुख क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए सैन्य हमलों के दौरान हौथी विद्रोही मारे गए। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, “एक साथ कई हौथी हमलों में मारिब के प्रमुख जिले अब्दिया को निशाना बनाया, जिसे लगभग तीन सप्ताह तक घेरा गया था।”

उन्होंने कहा कि हौथियों और जिले में स्थानीय आदिवासी लड़ाकों द्वारा समर्थित सरकारी बलों के बीच क्रूर सशस्त्र टकराव अभी भी हो रहे हैं और मरने वालों में विद्रोही समूह के मध्य स्तर के कमांडर शामिल हैं।

आधिकारिक अनुमान है कि अब्दिया की आबादी लगभग 35,000 है। जिले में भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की कमी के परिणामस्वरूप हजारों बच्चों और महिलाओं को विनाशकारी परिणामों का सामना करना पड़ रहा है।

इससे पहले सोमवार को, यमन में हौथियों के खिलाफ लड़ रहे सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने घोषणा की थी कि अब्दिया के पास एक ऑपरेशन में 156 से अधिक विद्रोही मारे गए और आठ सैन्य वाहन नष्ट हो गए।

गठबंधन के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान अब्दिया के पास हौथी के कब्जे वाले ठिकानों के खिलाफ 33 हवाई हमले किए गए हैं।

ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने फरवरी में तेल-समृद्ध प्रांत, सऊदी समर्थित यमनी सरकार के अंतिम उत्तरी गढ़ पर कब्जा करने के प्रयास में मारिब पर एक बड़ा आक्रमण शुरू किया था।

यमन सितंबर 2014 से गृहयुद्ध में फंसा है, जब हौथी मिलिशिया ने राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website